CM Gehlot का बिजली कंपनी कर्मचारियों को Diwali Gift, बोनस एक्स ग्रेशिया का होगा भुगतान
Advertisement

CM Gehlot का बिजली कंपनी कर्मचारियों को Diwali Gift, बोनस एक्स ग्रेशिया का होगा भुगतान

विद्युत कम्पनियों के कार्मिक, राज्य कार्मिकों के संबंध में दिनांक 25 अक्टूबर, 2021 को जारी आदेश के अनुरूप ही बोनस एक्स ग्रेशिया के हकदार होंगे. 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

Jaipur: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने प्रदेश की पांच विद्युत कम्पनियों (power companies) के कर्मचारियों को वर्ष 2020-21 के लिए बोनस एक्स ग्रेशिया का भुगतान देने का निर्णय लिया है. गहलोत ने इसके लिए विद्युत विभाग (electrical department) से प्राप्त प्रस्ताव का अनुमोदन कर दिया है.

विद्युत कम्पनियों के कार्मिक, राज्य कार्मिकों के संबंध में दिनांक 25 अक्टूबर, 2021 को जारी आदेश के अनुरूप ही बोनस एक्स ग्रेशिया के हकदार होंगे. यह लाभ विपरीत प्रतिनियुक्ति पर पद स्थापित कार्मिकों को भी देय होगा. निर्णय के अनुसार, राज्य सरकार (State Government) के कार्मिकों के अनुरूप ही पुनरीक्षित वेतन नियम 2017 के तहत पे-मैट्रिक्स लेवल-12 अथवा ग्रेड पे- 4800 और इससे नीचे के लेवल का वेतन ले रहे विद्युत कम्पनियों के कर्मचारियों को यह लाभ देय होगा.

यह भी पढ़ें- जयपुर ट्रैफिक पुलिस की नई पहल, टीएसटी का किया गया गठन

बोनस / एक्स ग्रेशिया की गणना वर्ष 2020-21 के लिए अधिकतम परिलब्धियों 7 हजार रुपये तथा 31 दिन के माह के आधार पर की जाएगी. यह बोनस (Bonus) 30 दिन की अवधि के लिए राज्य सरकार (Rajasthan Government) के आदेश दिनांक 25-10-2021 के अनुरूप प्रत्येक कार्मिक को अधिकतम 6 हजार 774 रुपये तदर्थ बोनस मिलेगा.

यह भी पढ़ें- दीपावली पर जयपुर जिला प्रशासन अलर्ट, कलेक्ट्रेट में स्थापित किया गया कंट्रोल रूम

गहलोत के इस निर्णय से विद्युत कम्पनियों के करीब 60 हजार 700 कर्मचारी (Staff) लाभान्वित होंगे और लगभग 40.00 करोड़ रुपये अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान पर्यटन विकास निगम (Rajasthan Tourism Development Corporation) एवं अन्य विभागों के विपरीत प्रतिनियुक्ति पर कार्यरत कार्मिकों को भी बोनस / एक्स ग्रेशिया के भुगतान का संवेदनशील निर्णय लिया है. 

यह भी पढ़ें- आगजनी से निपटने के लिए अग्निशमन बेड़ा अलर्ट, जानें फायर ब्रिगेड की तैयारियां

इनमें राज्य सरकार के अधीन 2128 एवं पंचायतीराज (Panchayati Raj) के अधीन 315 कार्मिक भी शामिल हैं. इन कार्मिकों को राज्य सरकार द्वारा जारी तदर्थ बोनस के आदेश में उल्लेखित शर्तों के अनुरूप पदस्थापित कार्यालय के माध्यम से भुगतान किया जाएगा.

Trending news