शिक्षक भर्ती के विस्तृत सिलेबस का अता-पता नहीं, परीक्षार्थियों ने उठाई मांग, जनवरी 2023 में प्रस्तावित है भर्ती
Advertisement

शिक्षक भर्ती के विस्तृत सिलेबस का अता-पता नहीं, परीक्षार्थियों ने उठाई मांग, जनवरी 2023 में प्रस्तावित है भर्ती

 राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से जनवरी 2023 में शिक्षक भर्ती परीक्षा प्रस्तावित है, लेकिन अभी तक भी शिक्षक भर्ती का विस्तृत सिलेबस जारी नहीं होने से परीक्षार्थियों के सामने एक बड़ी समस्या खड़ी हो चुकी है कि वो अपनी तैयारी को कैसे अंजाम दें.

 शिक्षक भर्ती के विस्तृत सिलेबस का अता-पता नहीं, परीक्षार्थियों ने उठाई मांग, जनवरी 2023 में प्रस्तावित है भर्ती

Jaipur: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 23 और 24 जुलाई को रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया गया. रीट पात्रता परीक्षा लेवल-1 और लेवल 2 में करीब 16 लाख परीक्षार्थी पंजीकृत थे. इनमें से करीब 12 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए, तो वहीं अब राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से जनवरी 2023 में शिक्षक भर्ती परीक्षा प्रस्तावित है, लेकिन अभी तक भी शिक्षक भर्ती का विस्तृत सिलेबस जारी नहीं होने से परीक्षार्थियों के सामने एक बड़ी समस्या खड़ी हो चुकी है कि वो अपनी तैयारी को कैसे अंजाम दें.

शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित रीट पात्रता परीक्षा के बाद अब जनवरी 2023 में शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन प्रस्तावित है. जनवरी 2022 में शिक्षा विभाग की ओर से बिंदुवार सिलेबस तो जारी किया गया. वहीं, शिक्षक भर्ती के पैटर्न और सिलेबस में भी काफी बदलाव किया गया. लेकिन विभाग की ओर से अब तक शिक्षक भर्ती का विस्तृत सिलेबस जारी नहीं होने परीक्षार्थियों के लिए बड़ी समस्या की वजह बन चुका है. शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने कई बार बीकानेर निदेशालय के अधिकारियों और बोर्ड के अधिकारियों को मीटिंग कर जल्द से जल्द विस्तृत सिलेबस जारी करने के निर्देश दे चुके हैं, लेकिन अभी तक अधिकारियों की मीटिंग तक आयोजित नहीं हो पाई है.

राजस्थान के जाने-माने शिक्षाविद् और हिंदी शिक्षक संपत सिंह देवल का कहना है कि "शिक्षक भर्ती का बिंदुवार सिलेबस जनवरी 2022 में जारी किया गया,उसके बाद से ही विस्तृत सिलेबस जारी होने की मांग हो रही है. जो अभ्यर्थी द्वितीय श्रेणी और फर्स्ट ग्रेड भर्ती की तैयारी कर रहे हैं, उनको तो लाभ मिल सकता है. लेकिन जो अभ्यर्थी सिर्फ थर्ड ग्रेड शिक्षक की तैयारी कर रहे हैं, उनके सामने समस्या है कि कैसे तैयारी करें. क्योंकि अब महज 4 से 5 महीनों का समय बचा है. इसलिए जल्द से जल्द सिलेबस जारी किया जाए.

राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ अध्यक्ष उपेन यादव का कहना है कि "विस्तृत सिलेबस को लेकर कई बार शिक्षा मंत्री और अधिकारियों से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपे जा चुके हैं. लेकिन अभी तक विस्तृत सिलेबस जारी नहीं हुआ है. अब सोमवार को बीकानेर निदेशालय पर प्रदर्शन किया जाएगा. अगर तीन दिनों में विस्तृत सिलेबस जारी नहीं होता है, तो शिक्षा मंत्री के आवास के बाहर धरना दिया जाएगा. विस्तृत सिलेबस जारी नहीं होने से परीक्षार्थी शिक्षक भर्ती की तैयारी नहीं कर पा रहे हैं.

रीट लेवल-2 की परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी हनुमान चौधरी का कहना कि "रीट परीक्षा को हुए सात दिनों का समय हो चुका है, लेकिन अभी तक भी विस्तृत सिलेबस जारी नहीं हुआ है. अब परेशानी ये है कि तैयारी किस प्रकार किए जाए. इसलिए जल्द से जल्द सिलेबस जारी किया जाए.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

बेरोजगारों के लिए CM गहलोत सरकार का तोहफा, प्रतियोगी परीक्षाओं की आयु सीमा में मिली छूट

Trending news