अशोक गहलोत की मौजूदगी में ओम बिरला से बोले सीपी जोशी, हमारी दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है
Advertisement

अशोक गहलोत की मौजूदगी में ओम बिरला से बोले सीपी जोशी, हमारी दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है

Jaipur, Rajasthan : राजस्थान में देश के पीठासीन अधिकारियों का सम्मलेन विधानसभा भवन जयपुर में चल रहा है. जिसमें लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ के अलावा राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गुलाबचंद कटारिया मौजूद रहे. स्पीकर सीपी जोशी ने यहां स्वागत भाषण दिया.

अशोक गहलोत की मौजूदगी में ओम बिरला से बोले सीपी जोशी, हमारी दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है

Rajasthan : जयपुर में देशभर के पीठासीन अधिकारियों का सम्मेलन शुरु हुआ है. विधानसभा में आयोजित हो रहे इस सम्मेलन में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ और देशभर के विधानमंडल के अध्यक्ष शामिल हुए है. राजस्थान में हो रहे इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया भी शामिल हुए. राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष सीपी जोशी ने स्वागत भाषण दिया. अपने संबोधन में सीपी जोशी ने पीठासीन अधिकारियों की स्थिति को बयां करते हुए कहा कि हमारी दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है. 

सीपी जोशी ने कहा कि जगदीप धनकड़जी आप राज्यसभा के सभापति है. ओम बिरला लोकसभा स्पीकर है. हम विधानसभा अध्यक्ष तो हेल्पलेस है. न हम विधानसभा सत्र बुला सकते है. न सत्र चला सकते है. सत्र बुलाने का अधिकार राज्य सरकार और राज्यपाल का होता है. विधानसभा में कौनसे बिजनस लिस्ट होंगे. ये काम बिजनस एडवाइजरी कमेटी का होता है. हमारा काम तो सिर्फ ठीक ठंड से हाउस चल जाए. किसी को फाउल करो तो किसी को बाहर करना पड़ता है. फिर कोई ये शिकायत करता है कि रैफरी ठीक नहीं है तो वो भी सुनना पड़ता है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान बीजेपी की किसे मिलेगी कमान, कौन होगा CM दावेदार, अगले एक सप्ताह में दिल्ली में होगा फैसला

सीपी जोशी ने कहा कि ये हमारी दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है कि हम विधानसभा स्पीकर तो है. हाउस तो चलाते है. लेकिन हाऊस आने के बाद हमारे पास कोई पावर नहीं है. जोशी ने कहा कि विधानसभा के पीठासीन अधिकारी की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती है. संसद विधानसभा और संसद से बनता है. लेकिन उसे चलाने वाले के पास पावर नहीं होती है. जोशी ने कहा कि अब समय आ गया है जब देश ये कहे कि राजस्थान से चुनकर जो दो लोग लोकसभा स्पीकर और राज्यसभा सभापति बने थे. उन्हौने कुछ ऐतिहासिक फैसले लिए.

ये भी पढ़ें- कौन है राजाराम मील जो हनुमान बेनीवाल के खिलाफ खोल रहे मोर्चा, कहा- इसने समाज बर्बाद कर दिया

राजस्थान के जयपुर में अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन हो रहा है. इसमें ओम बिरला, जगदीप धनकड़ के अलावा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया के अलावा बीडी कल्ला, लालचंद कटारिया, शांति धारीवाल समेत राजस्थान के तमाम मंत्री और विधायकों के साथ साथ देश भर के विधानमंडलों के अध्यक्ष मौजूद है.

Trending news