निगम हैरिटेज के पास साफ-सफाई की नहीं है व्यवस्था, बारिश में लोग होते हैं परेशान
Advertisement

निगम हैरिटेज के पास साफ-सफाई की नहीं है व्यवस्था, बारिश में लोग होते हैं परेशान

प्रदेश में मानसून कभी भी दस्तक दे सकता है. वहीं नगर निगम हेरिटेज मानसून आने से बेखबर नजर आ रहा है. यूनेस्को द्वारा परकोटे को वर्ल्ड हेरिटेज का दर्जा दिया गया, उसके बावजूद हेरिटेज नगर निगम साफ सफाई नहीं करवा रहा, जिसका खामियाजा जयपुर शहर की जनता को भुगतना पड़ रहा है.

 निगम हैरिटेज के पास साफ-सफाई की नहीं है व्यवस्था, बारिश में लोग होते हैं परेशान

जयपुर: प्रदेश में मानसून कभी भी दस्तक दे सकता है. वहीं नगर निगम हेरिटेज मानसून आने से बेखबर नजर आ रहा है. यूनेस्को द्वारा परकोटे को वर्ल्ड हेरिटेज का दर्जा दिया गया, उसके बावजूद हेरिटेज नगर निगम साफ सफाई नहीं करवा रहा, जिसका खामियाजा जयपुर शहर की जनता को भुगतना पड़ रहा है. परकोटे में सफाई, सीवर लाइन जाम की समस्या के बीच गंदी गलियां कोढ़ में खाज का काम कर रही है.

हेरिटेज नगर निगम क्षेत्र में 4 विधानसभा आती है जिसमें सिविल लाइन, किशनपोल, हवामहल और आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र के 100 वार्डों में करीब 5 हजार 500 गंदी गलियां है. हर साल इनकी सफाई का ठेका दिया जाता है, लेकिन गंदी गलियां पूरी तरह साफ नहीं हो पाती है. जयपुर शहर के परकोटे की सभी गंदी गलियों की सफाई पिछले 2 साल से नहीं हुई है. जिसके चलते लोगों का जीना दुश्वार हो रहा है. इसी के साथ ही गंदी गलियों में बहने वाले पानी उनके मकान की नींव में जा रहा है, जिससे उनके मकान जर्जर होने की अवस्था में आ रहे हैं.

आमजन का कहना है कि कई बार नगर निगम प्रशासन को चेताया गया उसके बाद भी नगर निगम प्रशासन ने गंदी गलियों की और कुछ भी ध्यान नहीं दिया गया. हेरिटेज नगर निगम ने एक बार फिर गंदी गलियों के लिए बजट में 25 करोड़ का प्रावधान कर इतिश्री कर ली. जबकि पिछले साल बीवीजी कंपनी को ठंडी गलियों की सफाई का काम दिया गया था, लेकिन बीवीजी द्वारा गंदी गलियों की सफाई नहीं की गई. जिसके चलते हैं गंदी गलियों में कचरे के ढेर लग गए.

इसी के साथ ही मृत जानवर सहित अन्य जीव जंतु गंदी गलियों में पड़े रहते हैं, जिससे आसपास का माहौल बदबू भरा रहता है. चारदीवारी की महिलाओं ने बताया उनकी रसोई की खिड़की गंदी गली की और ही खुलती है, जिसके चलते उन्हें खाना बनाने में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है. इसी के साथ ही गंदी गलियों में मक्खी मच्छर होने की वजह से कई तरह की बीमारियां चारदीवारी के रहवासियों को सहनी पड़ती है. हेरिटेज नगर निगम प्रशासन को जल्द ही गंदी नालियों की साफ सफाई करवानी चाहिए जिससे आमजन को राहत मिले इसी के साथ ही गंदी गलियों में कचरा डालने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करनी चाहिए जिससे हर समय गंदी गलियां साफ नजर आए. 

Reporter- Anoop Sharma

Trending news