सर्दी, जुकाम, बुखार की शिकायत, मलेरिया और डेंगू के मरीजों में हुई बढ़ोतरी 
Advertisement

सर्दी, जुकाम, बुखार की शिकायत, मलेरिया और डेंगू के मरीजों में हुई बढ़ोतरी 

मौसम परिवर्तन के साथ ही लगातार मौसमी बीमारियों का प्रकोप बढ़ रहा है, जिससे मलेरिया और डेंगू बीमारी के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. 

अस्पताल में ओपीडी और दवा काउंटरों पर लगी भीड़. 

Jaipur : मौसम परिवर्तन के साथ ही लगातार मौसमी बीमारियों का प्रकोप बढ़ रहा है, जिससे मलेरिया और डेंगू बीमारी के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. एक तरफ लोगों को कोरोना कि तीसरी लहर का डर सता रहा है तो वहीं दूसरी ओर मलेरिया और डेंगू बीमारियों के मरीजों ने चिकित्सा विभाग की चिंता बढ़ा दी है. 

चौमूं शहर के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का ओपीडी भी लगातार बढ़ रहा है. हालांकि यह मलेरिया, डेंगू, सर्दी, जुकाम, बुखार की शिकायत छोटे बच्चों में ज्यादा देखने को मिल रही है. जहां पर अस्पताल में मरीजों की भीड़ उमड़ रही है और अस्पताल का ओपीडी लगभग 1100 के आसपास पहुंच चुका है. जहां पर करीब 50 से 60 मरीजों को प्रतिदिन अस्पताल में भर्ती भी किया जा रहा है. हालांकि फिर कुछ मरीजों को रिलीफ के बाद छुट्टी में मिल जाती हैं. 

तो वहीं निजी अस्पतालों का भी ओपीडी करीब 150 के पार पहुंच चुका है. मानसून में बदलाव के साथ ही वायरल फीवर, मलेरिया और डेंगू जैसे संक्रमणों का ख़तरा भी बढ़ा है. मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियां मॉनसून में ज़्यादा फैलती हैं. मच्छर के काटने से होने वाली ये बीमारियां घर के आसपास जमे गंदे पानी की वजह से बढ़ती हैं.

कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से पूरी तरीके से अभी निजात नहीं मिला है और लोग कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन कर रहे हैं. अस्पताल में ओपीडी व दवा काउंटरों पर भीड़ देखने को मिल रही है जहां पर लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी नहीं कर रहे हैं इन तस्वीरों से भी संक्रमण बढ़ने का खतरा रहता है. 

यह भी पढ़ें- Jodhpur: Lovely Kandara एनकाउंटर का CCTV फुटेज आया सामने, खुद देखिए सच्चाई

सरकारी आंकड़ों में डेंगू मरीज ना के बराबर
शहर के निजी अस्पतालों में ओपीडी काउंटर फुल नजर आ रहा है और लगभग छोटे बच्चों को वायरल फीवर जैसी कई बीमारियां हो रही है. शहर के निजी अस्पतालों में भी जांच के दौरान कई मरीजों की डेंगू होने की पुष्टि हुई. हालांकि सरकारी आंकड़ों में इन मरीजों की पुष्टि दर्ज नहीं करवाई गई और चौमूं के सरकारी अस्पताल में 8 ड़ेंगू मरीज पॉजिटिव हो चुके हैं.

शहर के कई इलाकों में अभी तक फॉगिंग का छिड़काव नहीं होने से भी मौसमी बीमारियों का प्रकोप बढ़ रहा है. नगरपालिका प्रशासन को पूरे शहर में फागिंग का छिड़काव करवाना चाहिए. जिससे मच्छरों से पनप रही मौसमी बीमारियों पर रोक लग सके. अगर शहर में नगर पालिका प्रशासन द्वारा फॉगिंग करवाई जाए तो मच्छरों से पनप रही बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है. हालांकि ब्लॉक सीएमएचओ डॉ एसके चोपड़ा ने फॉगिंग करवाने की बात कही है.

Trending news