मनरेगा श्रमिकों को अन्य विभागों के निर्माण कार्यों से भी जोड़ेंगे- मुख्य सचिव
Advertisement

मनरेगा श्रमिकों को अन्य विभागों के निर्माण कार्यों से भी जोड़ेंगे- मुख्य सचिव

मुख्य सचिव उषा शर्मा ने कहा कि मनरेगा में काम कर रहे श्रमिकों को विभिन्न विभागों द्वारा संचालित आधारभूत संरचनाओं के निर्माण कार्यों में लगाया जाए. उन्होंने कहा कि इस तरह के कन्वर्जेंस से कार्य की लागत को कम किया जा सकेगा.

मनरेगा श्रमिकों को अन्य विभागों के निर्माण कार्यों से भी जोड़ेंगे- मुख्य सचिव

जयपुर: मुख्य सचिव उषा शर्मा ने कहा कि मनरेगा में काम कर रहे श्रमिकों को विभिन्न विभागों द्वारा संचालित आधारभूत संरचनाओं के निर्माण कार्यों में लगाया जाए. उन्होंने कहा कि इस तरह के कन्वर्जेंस से कार्य की लागत को कम किया जा सकेगा. साथ ही विभागों के आधारभूत भवनों का निर्माण भी समय पर पूरा किया जा सकेगा.

विभागों की कार्रवाई की हुई समीक्षा

मुख्य सचिव सचिवालय में गांवों के विकास पर ‘ग्रुप ऑफ सक्रेटरीज‘ की समिति की द्वितीय बैठक की अध्यक्षता कर रही थीं. बैठक में 19 अप्रैल को आयोजित पहली बैठक में दिए गए निर्देशों पर विभिन्न विभागों द्वारा की गई कार्रवाई की गहन समीक्षा भी की गई.

शर्मा ने विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सभी 33 जिलों में गठित व क्रियाशील लगभग 10 हजार स्वयं सहायता समूह और स्वायत्त शासन विभाग के लगभग 28 हजार स्वयं सहायता समूहों को राजीविका को हस्तांतरित किए जाने की प्रकिया शीघ्र ही पूरी करने के लिए निर्देशित किया.

यह भी पढ़ें: Udaipur kanhaiyalal Murder Case Update: हत्या के चार आरोपियों को अजमेर हाई सिक्योरिटी सेल में किया गया शिफ्ट

वार्षिक कैलेंडर तैयार करने के निर्देश

मुख्य सचिव ने गांवों के विकास के लिए हाट बाजार लगाए जाने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि गांवों के साथ शहरों में भी हाट बाजार लगाए जाएं. उन्होंने अलग-अलग जिलों में हाट बाजार व प्रदर्शनियों का वार्षिक कैलेण्ड़र तैयार करने के निर्देश भी दिए.

बैठक में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की प्रमुख शासन सचिव अपर्णा अरोड़ा ने गांवों के विकास से संबंधित प्रस्तुतीकरण दिया. बैठक में सभी संबंधित विभागों के प्रमुख सचिवों व शासन सचिवों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news