Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से, जानें 9 दिनों तक क्या करें और क्या ना करें?
Advertisement

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से, जानें 9 दिनों तक क्या करें और क्या ना करें?

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि के 9 दिन मां के भक्तों के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं इसलिए पुराणों में देवी मां की पूजा के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं जिनका पालन करने से माता रानी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. ऐसे में इस साल चैत्र नवरात्रि में कौन कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें करना चाहिए और कुछ काम करने से बचना चाहिए.

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से, जानें 9 दिनों तक क्या करें और क्या ना करें?

Chaitra Navratri 2023: शारदीय नवरात्रि का महापर्व 22 मार्च 2023 से शुरू हो रहा है. नौ दिनों तक चलने वाला यह त्योहार 30 मार्च 2023 तक चलेगा. नौ दिनों तक मंदिरों और घरों में मां की उपासना होगी और सभी घट स्थापना भी करेंगे. घट स्थापना के साथ ही माता रानी की विधि-विधान से पूजा की जाएगी. देवी मां की उपासना का हिंदू धर्म में इस पर्व पर विशेष महत्व है.

चैत्र नवरात्रि के 9 दिन मां के भक्तों के लिए महत्वपूर्ण 

चैत्र नवरात्रि के 9 दिन मां के भक्तों के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं इसलिए पुराणों में देवी मां की पूजा के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं जिनका पालन करने से माता रानी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. नवरात्रि में कौन कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें करना चाहिए और कुछ काम ऐसे भी हैं जिन्हें करने से बचना चाहिए. तो आइए उन कामों के बारे में जान लीजिए ताकि माता का आशीर्वाद बना रहे. नवरात्रि के नौ दिनों तक रोजाना सुबह नहाकर पूजा स्थान और घर की अच्छे से सफाई करें.

नवरात्रि के पावन मौके पर मां शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायिनी, कालरात्रि, महागौरी,सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. इन सभी देवियों का विशेष महत्व माना गया है.इन सभी देवियों की पूजा करने से नवग्रहों की शांति होती है. 

कब से कब तक है नवरात्रि?
चैत्र नवरात्री इस साल 22 मार्च 2023 से लेकर 30 मार्च 2023 तक रहने वाली है. इस बार नवरात्रि मै देवी मां दुर्गा अपने प्रिय भक्तों के यहां नौका पर सवार होकर आएंगी और नवरात्रि की समाप्ति पर और मनुष्य पर सवार होकर देवलोक को वापस लौट जाएंगी.

-  चैत्र नवरात्रि से पहले मंदिर की सफाई करें और गंगा-जल से पूरे घर को  शुद्ध करें. इसके बाद विधि-विधान से पूजा करें. 
- देवी मां को लाल रंग काफी पसंद है इसलिए नवरात्रि के नौ दिनों में देवी मां को लाल रंग के फूल अर्पित करें. उड़हुल के फूल मां देवी को प्रिय है. 
- नवरात्रि के नौ दिनों तक माता को लाल चुनरी ही चढ़ाएं और साथ में लाल रंग की चूड़ी के साथ सुहाग की सामाग्री अर्पित करें. 
- नवरात्रि के नौ दिनों तक माता के अलग-अलग रूपों की पूजा करें और उन्हें उनका मनपसंद भोग लगाएं. 
- नवरात्रि के नौ दिनों तक जहां आपने अखंड ज्योत जलाई है उसके सामने दुर्गा सप्‍तशती और दुर्गा चालीसा का पाठ करें इससे माता रानी खुश होंगी. 
- नवरात्रि के दिनों में अगर हो सके तो घर में कलश स्थापना के साथ अखंड ज्योति जरूर प्रज्जवलित करें. 
-घटस्थापना के लिए मिट्टी का कलश या फिर तांबे का कलश भी लें सकते है.
- पूजन अर्चन के बाद दुर्गा चालीसा, दुर्गासप्तशती और देवीभागवत पुराण का पाठ करें.
- हो सके तो नौ दिन तक नवरात्रि का व्रत रखें.
-व्रत में फलहार कर सकते हैं या फिर एक समय भोजन भी कर सकते हैं. जो लोग नौ दिनों का व्रत नहीं कर सकते वे लोग पहले दिवस और अष्टमी तिथि का उपवास करें.
- नवरात्रि में सात्विक भोजन और ब्रह्मचर्य के नियमों का पालन करें जो कि पुराणों में भी बताया गया है.

ये भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2023: नाव पर सवार होकर आएंगी देवी और मनुष्य पर सवार होकर जाएंगी, दोनों ही वाहन शुभ, मिलेंगे शुभ फल

चैत्र नवरात्रि में क्या ना करें 
- नवरात्रि में लहसुन-प्याज वाले खाने का सेवन ना करें और ना ही शराब आदि का सेवन करें. 
- जो लोग व्रत करें वह लोग जमीन पर सोएं क्योंकि कुछ मान्यताओं के मुताबिक, व्रत वाले लोगों को चारपाई पर सोना वर्जित माना जाता है. 
- नवरात्रि के नौ दिनों तक अपने मन में किसी भी प्रकार का द्वेष ना लाएं और मन, वचन और कर्म भी शुद्ध रखें.
- नवरात्रि के दौरान बाल और नाखून नहीं काटने चाहिए.साथ ही ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए.

Trending news