..तो नहीं लटकेगी सतीश पूनिया पर तलवार! टीम नड्डा को एक्सटेंशन मिलने की ये उम्मीद
Advertisement

..तो नहीं लटकेगी सतीश पूनिया पर तलवार! टीम नड्डा को एक्सटेंशन मिलने की ये उम्मीद

Rajasthan BJP : BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. बैठक में 17 जनवरी को पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल बढ़ाने पर भी मुहर लगना संभावित है. वहीं जब जेपी नड्डा का कार्यकाल बढ़ेगा तो राजस्थान समेत सभी राज्य जहां चुनाव हैं वहां के अध्यक्षों का कार्यकाल भी बढ़ना तय माना जा रहा है.

..तो नहीं लटकेगी सतीश पूनिया पर तलवार! टीम नड्डा को एक्सटेंशन मिलने की ये उम्मीद

Rajasthan BJP : भाजपा की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक 16-17 जनवरी को नई दिल्ली में होगी. कार्यसमिति में लोकसभा चुनाव में 350 से ज्यादा सीटें जीतने के साथ ही वर्ष 2023 में विधानसभा चुनावों वाले राज्यों को लेकर भी रणनीति बनाई जाएगी. राष्ट्रीय कार्यसमिति में पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह सहित बीजेपी के तमाम आला नेता शामिल शामिल होंगे. कार्यसमिति में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को भी विस्तार मिल सकता है.

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक होगी. बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित प्रमुख नेताओं के संबोधन होंगे. कार्यसमिति में लोकसभा चुनाव 2024 में सत्ता में वापसी को लेकर रणनीति पर व्यापक मंथन होगा. देश में महंगाई, बेरोजगारी जैसे मुद्दों को लेकर हो रहे विपक्ष के हमलों के बीच लोकसभा चुनाव बीजेपी के लिए अग्निपरीक्षा साबित होने वाले हैं. लोकसभा में इस वक्त बीजेपी के 303 सांसद हैं तथा कांग्रेस की 53 सीटें है. बीजेपी चाहती है कि विपक्षी दलों का मुंह बंद करने के लिए अपनी सीटों को बढ़ाना चाहती है. सूत्रों का कहना है कि बीजेपी लोकसभा चुनाव 2024 में 350 से अधिक सीटें जीतने के लक्ष्य की रणनीति पर कर काम कर रही है. इस रणनीति को लेकर चर्चा की जाएगी.

10 राज्यों में चुनाव पर भी रणनीति

बीजेपी के जानकार सूत्रों का कहना है कि इस साल राजस्थान सहित दस राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं. इन चुनावों में कहीं भाजपा सत्ता में वापसी करने तथा कई राज्यों में नए जीत हासिल करने के लिए जोड़तोड़ कर रही है. राजस्थान, मध्यप्रदेश, त्रिपुरा, कर्नाटक, तेलांगाना, कर्नाटक, मेघालय, नागालैंड और मिजोरम में इस साल चुनाव हैं. इनमें मध्यप्रदेश, त्रिपुरा, कर्नाटक में भाजपा की सरकार है. मेघालय, नागालैंड व मिजोरम में भाजपा समर्थित एनडीए की सरकार है. कांग्रेस के पास महज केवल राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सरकार है. तेलंगाना में भारतीय राष्ट्रसमिति की सरकार है, वहीं जम्मू-कश्मीर में अभी चुनाव नहीं हुए हैं.

लोकसभा चुनाव में एक कमेटी भी बनाई जा सकती है

लोकसभा चुनाव में बम्पर जीत हासिल करने के लिए रणनीति तैयार करने के लिए बीजेपी की एक राष्ट्रीय चुनाव कमेटी बनाई जा सकती है. यह गुजरात भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल को इस कमेटी का चैयरमेन बनाया जा सकता है. गुजरात में बम्पर चुनावी जीत दिलाने वाले प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल को संगठन के काम में माहिर माना जाता है. पहले पाटिल का नाम पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए भी चला था, लेकिन अब नड्डा का कार्यकाल बढ़ाया जा रहा है तो पाटिल को इस कमेटी की कमान सौंपी जा सकती है.

नड्डा के विस्तार पर लग सकती है मुहर, नहीं बदलेंगे राज्यों के अध्यक्ष भी 

पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल समाप्त हो रहा है, लेकिन लोकसभा चुनाव को देखते हुए नया अध्यक्ष चुना जाने और इसके बाद पार्टी के संगठनात्मक ढांचे में बदलाव में काफी वक्त लग सकता है. ऐसे में संभावना है कि जेपी नड्डा के कार्यकाल को विस्तार दिया जाए. जानकार सूत्रों के अनुसार राष्ट्रीय कार्यसमिति में 17 जनवरी को पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल बढ़ाने पर भी मुहर लगना संभावित है. वहीं जब जेपी नड्डा का कार्यकाल बढ़ेगा तो राजस्थान समेत सभी राज्य जहां चुनाव हैं वहां के अध्यक्षों का कार्यकाल भी बढ़ना तय माना जा रहा है.

राजस्थान से ये शामिल होंगे कार्य समिति में 

नई दिल्ली में होने वाली राष्ट्रीय कार्य समिति में राजस्थान से बीजेपी प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह, सहप्रभारी विजया राहटकर और प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया, राष्ट्रीय मंत्री अलका गुर्जर, केंद्रीय मंत्री शेखावत, केंद्रीय मंत्री मेघवाल शामिल होंगे. वहीं ओमप्रकाश माथुर छत्तीसगढ़ प्रभारी तथा पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे राष्ट्रीय उपाध्यक्ष होने के नाते कार्यसमिति में शामिल होगी.

ये भी पढ़ें- 

राजस्थान बीजेपी की किसे मिलेगी कमान, कौन होगा CM दावेदार, अगले एक सप्ताह में दिल्ली में होगा फैसला

कौन है राजाराम मील जो हनुमान बेनीवाल के खिलाफ खोल रहे मोर्चा, कहा- इसने समाज बर्बाद कर दिया

Trending news