साइबेरिया, रशिया, यूरोप के पक्षियों को भाया जयपुर, मानसागर झील को बनाया ठीकाना
Advertisement

साइबेरिया, रशिया, यूरोप के पक्षियों को भाया जयपुर, मानसागर झील को बनाया ठीकाना

25वां पक्षी मेला जयपुर की मानसागर झील पर शुरू हुआ.साइबेरिया, रशिया, यूरोप और मंगोलिया से पक्षी यहां पहुंचकर कलरव करते दिखाई दे रहे हैं. 

साइबेरिया, रशिया, यूरोप और मंगोलिया से पहुंचे प्रवासी पक्षी.

Jaipur: जयपुर की खूबसूरती के दीवाने केवल दुनिया के लोग ही नहीं बल्कि बर्ड्स भी हैं. जैसे ही पिंक सिटी में गुलाबी सर्दी के बीच ठंडी हवाओं के झोंके ने मौसम को खुशनुमा बनाना शुरू किया तो मानसागर झील पर माइग्रेटरी बर्ड्स (Migratory Birds) का मूवमेंट बढ़ गया. साइबेरिया, (Mongolia) रशिया, यूरोप और मंगोलिया से पक्षी यहां पहुंचकर कलरव करते दिखाई दे रहे हैं. बर्ड्स वाचर के लिए ये नजारा अद्भुत और कैमरे में कैद करने वाला है. यहां पक्षी प्रेमियों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया है. 

कोराना के चलते दो साल बाद फिर से भौतिक रूप से 25वां पक्षी मेला जयपुर (25th Bird Fair Jaipur) की मानसागर झील पर शुरू हुआ. वन विभाग और टीडब्ल्यूएसआई (TWSI)की ओर से आयोजित किए जा रहे पक्षी मेले को देखने बड़ी संख्या में पर्यावरण प्रेमी, पक्षी प्रेमी और स्कूली बच्चे पहुंच रहे हैं.  इस बीच सभी ने दूरबीन और टेलिस्कॉप (Telescope) के माध्यम से कई पक्षियों को देखा. पक्षियों को देखकर बच्चे उत्साहित नजर आए. मानसागर की पाल पर ही बच्चों ने पेंटिंग्स बनाई. उन्हें डिस्प्ले किया. मेले में टीडब्ल्यूएसआई (TWSI) सचिव ओर पर्यावरणविद हर्षवर्धन, अध्यक्ष आनंद मिश्रा, उपाध्यक्ष सजल जुगरान, सदस्य निशांत शुक्ला, डीएफओ अजय चित्तौड़ा, हरियाणा से राकेश अहलावत सहित अन्य मौजूद रहे.

विदेशी पक्षियों को देख बच्चे रोमांचित भी हुए.

कोरोना के चलते पहले मेला आयोजित नहीं हो पाया था. इस बार मेले में विदेशी पक्षियों को देखकर बच्चे रोमांचित नजर आए. उन्होंने टेलिस्कॉप (Telescope) के माध्यम से साइबेरिया, रशिया यूरोप और मंगोलिया से आए प्रवासी पक्षियों को देखा. इसके साथ ही पर्यावरणविदों ने बच्चों को विभिन्न पक्षियों के बारे में जानकारियां दी. बच्चों के साथ उनके सवाल सुने और उनके जवाब दिए गए. इसके साथ ही भरतुपर से आए पक्षी विशेषज्ञों ने मेले में पहुंचे सैलानियों को पक्षी दिखाए.

यह भी पढ़ें- 5 करोड़ की लग्जरी कार का कटा चालान, मालिक का जवाब सुन ट्रैफिक पुलिस भी रह गई हैरान

मेले में बच्चों के लिए कॉम्पिटिशन आयोजित किया गया. बच्चों ने पेंटिंग और क्वीज कॉम्पिटिशन में भाग लिया. विजेता बच्चों को सम्मानित किया गया. सैलानियों ने पक्षियों के टैटू बनवाए. उसके साथ ही विभिन्न एनजीओ ने पक्षियों को रेस्क्यू करने के बारे में बच्चों को जानकारी दी.

Report- Bharat Choudhary

Trending news