बानसूर में फूटा किसानों का गुस्सा, खाद नहीं मिलने पर प्रशासन के खिलाफ की नारेबाजी
Advertisement

बानसूर में फूटा किसानों का गुस्सा, खाद नहीं मिलने पर प्रशासन के खिलाफ की नारेबाजी

किसानों का कहना है कि बानसूर उपखंड प्रशासन और कृषि विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत के चलते कई किसानों को खाद उपलब्ध नहीं हो रहा है. 

खाद नहीं मिलने पर प्रशासन के खिलाफ की नारेबाजी

Alwar: राजस्थान के बानसूर (Bansur) में इन दिनों किसानों के सामने खाद की किल्लत बनी हुई है और खाद बीज विक्रेता खाद की कालाबाजारी कर रहे हैं. जिससे किसानों का गुस्सा फूट पड़ा और किसानों ने खाद नहीं मिलने से बानसूर, कोटपूतली, अलवर मार्ग पर जाम लगा दिया और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करने लगे.

यह भी पढे़ं- Jaipur में आज 15 नए कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि, ऑनलाइन पढ़ाई करने वाला 8 साल का स्कूली छात्र भी शामिल

इस दौरान वाहनों की लंबी कतार भी लग गई और लोगों को आने जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. किसानों का कहना है कि बानसूर उपखंड प्रशासन (Subdivision administration) और कृषि विभाग (Agriculture Department) के अधिकारियों की मिलीभगत के चलते कई किसानों को खाद उपलब्ध नहीं हो रहा है. जिससे किसानों को उनकी गेहूं और सरसों की फसल खराब होने का डर सता रहा है. 

ऐसे में किसान अपनी फसलों को बचाने के लिए इधर उधर चक्कर काट रहे है. लेकिन किसानों को खाद उपलब्ध नहीं हो रहा है. ऐसे में कृषि विभाग भी किसानों की समस्या दूर करने में असमर्थ और बेबस नजर आ रहे है. बानसूर में बीती रात को करीब दस हजार कट्टे खाद के अलग अलग स्थानो पर उतरे जैसे ही किसानों को इसकी भनक लगी तो किसान भरी ठंड में सुबह से ही खाद लेने के लिए बानसूर में पहुचे, लेकिन किसानों की संख्या अधिक होने के चलते सभी को यूरिया खाद उपलब्ध नहीं हो सका. जिससे किसान इधर उधर भटकते नजर आए. 

वही किसानों ने खाद बीज विक्रेताओं पर कालाबाजारी करने का आरोप लगाया. किसान अपनी बारी आने को लेकर ट्रक के पास पहुचे तो दुकानदार ने यह कहकर किसानों को मना कर दिया कि खाद सुबह वितरण किया जाएगा. जिससे किसान मायूस होकर अपने घर को चले गए. दुकानदारों की इस मनमानी पर बानसूर उपखंड प्रशासन भी मौन नजर आया. अब  किसानों को समय पर खाद उपलब्ध नहीं होने से उनकी फसल खराब होने की चिंता सता रही है. ऐसे में किसानों की सुनने वाला बानसूर में कोई नहीं है और किसानों के चेहरो पर मायूसी देखी गयी.

Trending news