बहुत आसान है अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन, सरकार की स्कीम से घर बैठे आएंगे 5 हजार रुपए
Advertisement

बहुत आसान है अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन, सरकार की स्कीम से घर बैठे आएंगे 5 हजार रुपए

साल 2004 में  राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) की शुरूआत की गई थी. जून 2015 में अटल पेंशन योजना की शुरूआत की गई थी.  Atal Pension Yojana के तहत 60 साल की उम्र होने के बाद पेंशन दी जाती है. इस योजना का लाभ 18 से 40 साल तक की उम्र के लोग उठा सकते हैं.

 बहुत आसान है अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन, सरकार की स्कीम से घर बैठे आएंगे 5 हजार रुपए

Atal Pension Yojana: साल 2004 में  राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) की शुरूआत की गई थी. जून 2015 में अटल पेंशन योजना की शुरूआत की गई थी.  Atal Pension Yojana के तहत 60 साल की उम्र होने के बाद पेंशन दी जाती है.

इस योजना का लाभ 18 से 40 साल तक की उम्र के लोग उठा सकते हैं. जो भी प्लान व्यक्ति को पंसद हो उसके मुताबिक इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत होती है.  लाभार्थी इस योजना की मदद से 1 हजार रुपए से लेकर 5 हजार रुपए तक फायदा उठा सकता है. वहीं अगर किन्हीं भी कारणों ने व्यक्ति की आकस्मिक मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार के सदस्यों को संबंधित रकम अदा की जाती है. महत्वपूर्ण बात ये है कि पेंशन की रकम लाभार्थियों की ओर से किए गए निवेश और उनकी उम्र को ध्यान में रखते हुए निर्धारित की जाती है.

बता दें अगर कोई लाभार्थी 18 साल की उम्र में इस योजना से जुड़ना चाहता है तो लाभार्थी को 210 रुपये प्रीमियम प्रत्येक महीने देना जरूरी होता है. वहीं जिन लाभर्थियों की उम्र 40 साल है उन्हें 297 रुपए से लेकर 1 हजार 454 रुपये तक का प्रीमियम देना जरूरी होता है.

ये डॉक्यूमेंट्स जरूरी

आवेदक के स्थायी पते का प्रमाण
पहचान पत्र
मोबाइल नंबर
आवेदक भारतीय नागरिक हो
आवेदक की उम्र 18 से 40 साल हो.
आवेदक का बैंक खाता हो. 
आवेदक के पास आधार कार्ड हो जो की बैंक खाते से लिंक हो
पासपोर्ट साइज फोटो

कैसे करें अटल पेंशन योजना के लिए अप्लाई 

अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी व्यक्ति का बैंक खाता होना बहुत जरूरी है. साथ ही बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक भी होना चाहिए. बता दें जो लोग सरकारी नौकरी में हैं वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं. साथ ही जो भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं वह किसी भी राष्ट्रीय बैंक में जाकर अटल पेंशन योजना का खाता खोल सकते हैं. वहीं इस योजना के लिए ऑनलाइन भी आवेदन किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38 फीसदी के पार, आने वाले दिनों मिलेगा बंपर फायदा

 

Trending news