स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण ओडीएफ प्लस पर 3 दिन की कार्यशाला शुरू, कई सरपंच हुए शामिल
Advertisement

स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण ओडीएफ प्लस पर 3 दिन की कार्यशाला शुरू, कई सरपंच हुए शामिल

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजना अन्तर्गत द्वितीय चरण ओडीएफ प्लस पर जिला स्तरीय दक्ष प्रशिक्षकों का संभाग स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशाला शुरू हो गई है.

राजस्थान को द्वितीय चरणओडीएफ प्लस करने के लिए निर्देशालय आदेश जारी कर चुका है.

Jaipur : स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजना अन्तर्गत द्वितीय चरण ओडीएफ प्लस पर जिला स्तरीय दक्ष प्रशिक्षकों का संभाग स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशाला शुरू हो गई है. इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान (Indira Gandhi Institute of Panchayati Raj) में आयोजित कार्यशाला में पंचायतों के सरपंच शामिल हुए.

राजस्थान को द्वितीय चरणओडीएफ प्लस करने के लिए निर्देशालय आदेश जारी कर चुका है, जिनके निर्देशों में सातो संभागो में प्रशिक्षण आयोजित किए जा रहे हैं. सोमवार को प्रशिक्षणार्थियों को ओडीएफ प्लस के मुख्य घटक ठोस कचरा प्रबंधन के सिद्धांत चरण और तकनीक तरल कचरा प्रबंधन की चरण और तकनीक गांव की विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन डीपीआर और केएमएल फाइल निर्माण विधि को समझना और ग्रामीण सहभागी नियोजन प्रक्रिया के व्यवहारिक दोनों का प्रदर्शन कर प्रतिभागियों को क्षेत्र भ्रमण की तैयारी में समूह में बैठकर उनको प्रपत्र और सामग्री उपलब्ध करा कर लाईव डेमोंसट्रेशन क्षेत्र भ्रमण कार्यक्रम के लिए जानकारी दी गई.

यह भी पढ़ें- Sawai Madhopur: पटवारी भर्ती परीक्षा संपन्न, प्रशासन रहा पूरी तरह से अलर्ट

एईएन हरीश कुमार वर्मा ने बताया कि झोटवाड़ा पंचायत समिति (Jhotwara Panchayat Samiti) के ग्राम पंचायत कालवाड़ में प्रशिक्षणार्थियों द्वारा घर-घर सर्वे, संस्थागत भवनों का सर्वे, ठोस एवं तरल कचरे का सर्वे, और गांव के समुदाय की भागीदारी से गांव का सामाजिक और संसाधन मानचित्र तैयार किया जाएगा. इस आधार पर ठोस एवं तरल कचरे के प्रबंधन के लिए मेट्रिक्स प्रणाली के तहत आकलन किया जाएगा, जिसकी मदद से गांव की विस्तृत कार्य योजना का निर्माण किया जा सके. प्रशिक्षण में जयपुर संभाग के सीकर एवं दौसा जिले के 70 जिला संदर्भ समूह के सदस्यो को प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

प्रशिक्षण राज्य संदर्भ समूह के सुरेंद्र सेन,अजीत सिंह बिजारणियां, अभिषेक संगत, विजय मनोहरिया, निसार अली, प्रतिभा सिंह, नटवर सेन एवं जयराम पलसानिया ग्राम पंचायत जवानपुरा द्वारा दिया गया.

Trending news