इस लड़की ने छोड़ी आर्मी ऑफिसर की नौकरी, पहली बार में UPSC पास कर बनीं IPS
Advertisement

इस लड़की ने छोड़ी आर्मी ऑफिसर की नौकरी, पहली बार में UPSC पास कर बनीं IPS

IPS Story: इस महिला IPS ने सीडीएस परीक्षा पास की, जिसमें उनकों ऑल इंडिया रैंक 6 मिली, लेकिन उन्होंने आर्मी ऑफिसर की नौकरी को छोड़कर UPSC परीक्षा की तैयारी की. वहीं, पहली बार में UPSC पास किया. 

इस लड़की ने छोड़ी आर्मी ऑफिसर की नौकरी, पहली बार में UPSC पास कर बनीं IPS

IPS Story: भारत में कई ऐसी लड़कियां है, जिन्होंने पहली बार में ही UPSC पास किया और अपना सरकारी अफसर बनने का सपना पूरा किया. इन दिनों एक यूपीएससी पास करने वाली IPS सिमरन भारद्वाज का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. 

इस वीडियो में IPS सिमरन ने अपने इंटरव्यू के एक्सपीरियंस लोगों के साथ शेयर किया है और उन्होंने बताया कि जब वह इंटरव्‍यू दे रही थी, उन्होंने एक-दो बाते ऐसी कहीं कि जिन सुनकर वहां पैनल में बैठे लोग हंसने लग गए थे. उन्होंने कहा इसे देख पॉजिटिव लगा और वह इंटरव्‍यू में सफल हो गई. 

IPS सिमरन ने साल 2021 में पहली बार में सीडीएस परीक्षा पास की, जिसमें उनकों ऑल इंडिया रैंक 6 मिली, लेकिन उन्होंने आर्मी ऑफिसर की नौकरी को छोड़कर UPSC परीक्षा की तैयारी की और उन्होंने यूपीएससी भी पहली बार में निकाल लिया. उनको यूपीएससी 2021 में ऑल इंडिया रैंक में 172वां स्थान मिला. आजकल वह अपने एक वीडियो को लेकर सुर्खियों में बनी हुई हैं, इसमें उन्होंने अपने यूपीएससी इंटरव्यू का अनुभव लोगों के साथ शेयर किया है. IPS सिमरन ने वीडियो में बताया कि जब वह इंटरव्यू देने गई थी तो उनकी एक-दो बाते सुनकर पैनल के लोग हंसने लगे थे. जिसे देख लगा कि वह इसमें पास हो गई हैं. 

IPS सिमरन हरियाणा के एक गांव की रहने वाली हैं और उनके पापा एक आर्मी ऑफिसर हैं. उन्होंने अपनी स्कूल की पढ़ाई जम्मू के आर्मी स्कूल से पूरी की है और उन्होंने 
दिल्ली विश्वविद्यालय के कमला नेहरू कॉलेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की. वह शुरू से ही एक IPS अफसर बनना चाहती थी. 

IPS सिमरन ने बताया कि उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने के लिए कई टॉपर्स के वीडियो देखे. इसके बाद अपनी पढ़ाई का प्लान बनाया. उन्होंने इसके लिए खुद से पूरी तैयारी की और किसी तरह की कोई कोचिंग नहीं ली. IPS सिमरन के घर में वे, उनके माता-पिता और एक भाई है. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather update: राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज, इन जिलों में बारिश का अलर्ट

Trending news