राजस्थान का यह फल कर रहा पथरी का इलाज, हो रही खूब डिमांड
Advertisement

राजस्थान का यह फल कर रहा पथरी का इलाज, हो रही खूब डिमांड

Rajasthan News: राजस्थान के धौलपुर (Dholpur News) जिले में एक पौधा आजकल पथरी के लिए इलाज के लिए एक दवाई का काम कर रहा है. लोगों इसका रस पीकर इनको बीमारियों को इलाज कर रहे हैं. 

राजस्थान का यह फल कर रहा पथरी का इलाज, हो रही खूब डिमांड

Rajasthan News: राजस्थान के धौलपुर (Dholpur News) जिले में एक ऐसा फल है, जो पुरानी से पुरानी पथरी का इलाज कर रहा है. इस फल को बिजोरा नींबू के नाम से जाना जाता है. यह फल पथरी के लिए इलाज के लिए एक दवाई का काम कर रहा है, जो आज पूरे राजस्थान में फेमस हो रहा है. 

किसान ने लगाए 10 से 15 पौधे 

यह बिजोरा नींबू (Bijora Lemon) प्रदेश के धौलपुर के खोखला गांव में एक किसान ने अपने खेत में लगा रखा है, इन्होंने करीब इसके 10 से 15 पौधे लगा रखे हैं. इसके रस से कई बीमारियों को इलाज किया जा रहा है. 

नींबू बना औषधि 
इस पौधे को लेकर किसान ने कहा कि यह एक नींबू बर्गी औषधि पौधा हैं. इन्होंने कहा कि इसके रस में सेंधा नमक मिलाकर पथरी के मरीज को पिलाने से आराम मिलता है और कुछ दिनों में वह ठीक भी हो जाता है. किसान का कहना है कि यहां आसपास के लोग आकर इस फल को लेकर जाते हैं और कई बीमारियों का इलाज करते हैं. 

अनेखों बीमारियों का इलाज
किसान ने बताया कि एक पौधे में 1 क्विंटल बिजोरा नींबू लगता है. वहीं, इसको लेकर आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी कासिमपुर धौलपुर डॉ विनोद गर्ग ने कहा कि इस बिजोरा नींबू को बीजापूरक भी कहते हैं. इस फल से अनेखों बीमारियों का इलाज किया जाता है. 

बिजोरा नींबू ​से पाचन क्रिया मजबूत
वहीं, बिजोरा नींबू के रस से अनेक रस और औषधियों का शुद्धिकरण भी किया जाता है. पथरी के लिए एक फायदेमंद है और इससे भूख भी बढ़ती है. इसके अलावा यह फल इम्यूनिटी बढ़ाता और पाचन क्रिया मजबूत होती है. 

यह भी पढ़ेंः जानें कौन थीं खाटू श्याम जी की दादी, जो थी एक राक्षसी

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: राजस्थान में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, इन जिलों में बारिश का अलर्ट जारी

Trending news