Dausa: मकर संक्रांति पर आसमान में लड़ेंगी सियासी पतंगें, व्यापारी कमा रहे मोटा मुनाफा
Advertisement

Dausa: मकर संक्रांति पर आसमान में लड़ेंगी सियासी पतंगें, व्यापारी कमा रहे मोटा मुनाफा

राजस्थान के दौसा में बाजार में सियासतदारों की तस्वीर लगी पतंगों की जमकर बिक्री हो रही है. पतंग के कारोबारी भी अपने कारोबार को चमकाने के लिए सियासतदारों की फोटो लगी पतंगें बाजार में उतार रहे हैं, जिसमें उन्हें मोटा मुनाफा भी मिल रहा है.

Dausa: मकर संक्रांति पर आसमान में लड़ेंगी सियासी पतंगें, व्यापारी कमा रहे मोटा मुनाफा

Dausa News: गद्दी के लिए हो रही सियासत अब मकर सक्रांति पर आकाश में भी दिखाई देगी किस की पतंग कटेगी और किसकी बचेगी, यह पतंग बाज पर निर्भर करता है लेकिन फ़िलहाल पतंग के कारोबारी भी सियासत के इस मौके को भुनाने में लगे हुए हैं.

बाजार में सियासतदारों की तस्वीर लगी पतंगों की जमकर बिक्री हो रही है. पतंग के कारोबारी भी अपने कारोबार को चमकाने के लिए सियासतदारों की फोटो लगी पतंगें बाजार में उतार रहे हैं, जिसमें उन्हें मोटा मुनाफा भी मिल रहा है.

यह भी पढे़ं- Makar Sankranti 2023: जयपुर में पतंगबाजी की धूम, दिनभर पतंगें भरेंगी कुलांचे, छतों पर रहेंगे शहरवासी

पूर्व में मकर सक्रांति के पर्व पर बाजारों में फिल्मी हीरो हीरोइन और खिलाड़ियों की तस्वीर लगी पतंगें पतंग के कारोबारी बेचते थे और उन्हें लोग जमकर खरीदते भी थे लेकिन समय के बदलाव ने सियासत दानों की फोटो लगी पतंगों ने फिल्मी हीरो हीरोइनों को पीछे छोड़ दिया आज बाजार में कहीं पर भी फिल्मी हीरो हीरोइन की फोटो लगी पतंगें दिखाई नहीं दे रही लेकिन सियासत के चमकते चेहरों की पतंगों की दौसा जिले के बाजारों में जमकर बिक्री हो रही है.

रंग-बिरंगी पतंगों की बिक्री भी जोरों पर 
हालांकि सियासत दानों की फोटो लगी पतंगों के अलावा भी बाजार में कई तरह की रंग-बिरंगी पतंगों की बिक्री भी जोरों पर है तो वहीं बच्चों के पसंदीदा कार्टून लगी चित्रों की पतंगें भी खूब बच्चों को भा रही ही है. पतंग पर मोदी के चित्र के साथ चीता की लगी फोटो वाली पतंग की जमकर बिक्री हो रही है तो वहीं आई लव इंडिया और हैप्पी न्यू ईयर 2023 लिखी हुई पतंगें भी बाजार में पतंग कारोबारियों के यहां सजी हुई हैं.

क्या कहना है पतंग कारोबारियों का
पतंग कारोबारियों की मानें तो महंगाई के चलते पतंगों के दाम भी आसमान पर है, जिसका असर उनके कारोबार पर भी दिखाई दे रहा है हालांकि पतंग के कारोबारी सियासत दानों के लगे चित्र की पतंगें अधिक बिक्री से खुश भी है और राहत भी महसूस कर रहे हैं. 

पूर्व के मुकाबले इस बार बाजारों में पतंगों के दाम दुगने हैं. ऐसे में पतंग बाज पूर्व में जिस खुले मन से खरीददारी कर रहे थे उस मन से नहीं खरीद रहे प्रदेश और देश की सियासत में किसकी पतंग चमक रही है और किसकी कट रही है, यह तो सबके सामने हैं लेकिन मकर सक्रांति पर किसकी पतंग कटेगी और किसकी आकाश में उड़ती दिखाई देगी यह पतंग बाजो का हुनर तय करेगा.

Reporter- LAXMI AVATAR SHARMA

Trending news