फेस्टिव सीजन में मिलावटखोरों पर शिकंजा, कल से शुद्ध के लिए युद्ध अभियान शुरू
Advertisement

फेस्टिव सीजन में मिलावटखोरों पर शिकंजा, कल से शुद्ध के लिए युद्ध अभियान शुरू

त्योहार से पहले मिलावटखोरों के खिलाफ प्रशासन सख्त है. कल यानी सोमवार से मिलावटी चीजों के खिलाफ प्रशासन शुद्ध के लिए युद्ध अभियान चलाने जा रहा है. प्रशासन की ओर से 17 से 21 अक्टूबर तक विशेष अभियान चलाया जाएगा.

फेस्टिव सीजन में मिलावटखोरों पर शिकंजा, कल से शुद्ध के लिए युद्ध अभियान शुरू

चूरू: त्योहार से पहले मिलावटखोरों के खिलाफ प्रशासन सख्त है. कल यानी सोमवार से मिलावटी चीजों के खिलाफ प्रशासन शुद्ध के लिए युद्ध अभियान चलाने जा रहा है. प्रशासन की ओर से 17 से 21 अक्टूबर तक विशेष अभियान चलाया जाएगा. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनोज शर्मा ने बताया कि दूध, दूध से बने पदार्थों, मिठाइयों, मसालों, घी, तेल एवं अन्य पदार्थों के नमूने लिए जाएंगे, जिससे कोई भी व्यक्ति आम जनता के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ नहीं करें.

 स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनोज शर्मा ने बताया कि कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग के निर्देशानुसार दीपावली के दौरान 17 अक्टूबर से मिलावटखोरी के खिलाफ शुद्ध के लिए युद्ध विशेष अभियान चलाया जाएगा. अभियान में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग, पुलिस विभाग एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी सक्रिय भागीदारी निभाएंगे. उन्होंने बताया कि मिलावटखोर की सूचना मुखबिर योजना के अन्तर्गत जरूर दें. उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति अनाधिकृत स्थान पर मिलावटी खाद्य पदार्थ के निर्माण या विक्रय की सूचना टोल फ्री नंबर 181 पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के दूरभाष नम्बर 01567-222038 तथा खाद्य सुरक्षा अधिकारी के मोबाइल नम्बर 9950454638 पर लिखित, एसएमएस, व्हाट्सएप सहित विभिन्न माध्यमों से दे सकता है.

मुखबिर द्वारा दी गई सूचना का अधिकारी परीक्षण करेंगे, प्रथम दृष्ट्या सूचना सही पाए जाने पर मुखबिर को निर्धारित फार्म में नंबर 1 में सूचना देने के लिए कहा जाएगा, जिसमें व्यक्ति एवं फर्म का नाम अवश्य होना चाहिए. खाद्य सुरक्षा अधिकारी फूल सिंह बाजिया ने बताया कि मुखबिर की पहचान गोपनीय रखने के उद्देश्य से उसे इसी यूनिक कोड से पहचाना जाएगा.  मुखबिर योजना के तहत मिलावटी खाद्य पदार्थ बनाने वाले या विक्रय करने वाले के संबंध मे सूचना देने वाले व्यक्ति को 51 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी और सैम्पल खाद्य लैब में आमानक पाये जाने पर मुखबिर को प्रोत्साहन राशि के रूप में 5 हजार रुपये की राशि दी जाएगी.

Reporter- Gopal Kanwar

Trending news