Churu News: तारानगर में 2 करोड़ 56 लाख की लागत से बना पार्क, क्या है इस पार्क की विशेषता, पढे़ं
Advertisement

Churu News: तारानगर में 2 करोड़ 56 लाख की लागत से बना पार्क, क्या है इस पार्क की विशेषता, पढे़ं

Churu News: तरह-तरह की बीमारियों के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए आजकल आमजन सेहत के प्रति सजग दिखने लगे हैं. बीते वक्त के साथ अब लोग शरीर को चुस्त और दुरुस्त रखने के लिए व्यायाम, योग और जिम का सहारा लेने लगे हैं. 

Churu News: तारानगर में 2 करोड़ 56 लाख की लागत से बना पार्क, क्या है इस पार्क की विशेषता, पढे़ं

Churu News: जिले के तारानगर तहसील में कोई अच्छा पार्क नहीं होने के चलते क्षेत्र वासी एक अच्छे पार्क की आवश्यकता महसूस कर रहे थे. जिसको लेकर तारानगर के विधायक नरेंद्र बुडानिया( MLA Naredra Budaniya) भी बेहद गंभीर थे . इसी का परिणाम है कि अब विधायक नरेंद्र बुडानिया के प्रयासों से तारानगर ( Taranagar)में मॉडल पार्क बनकर तैयार हो गया है. तारानगर एसडीएम कार्यालय के सामने वन विभाग की जमीन पर "औषधीय वन" नाम से पार्क बनकर तैयार हो गया है यह मॉडल पार्क अव तारनगर के सौंदर्य में चार चांद लगा रहा है.

विधायक नरेंद्र बुडानिया ने बताया कि मेरा बरसों का सपना था के तारनगर वासियों के लिए एक मॉडर्न पार्क विकसित किया जाए, जिसमें शहर के लोग अपनी सेहत का ख्याल रख सके. ऐसे में हमें एक अच्छी जगह की तलाश थी और यह तलाश हमारी वन विभाग की इस जमीन पर आकर पूरी हुई. वन विभाग के उच्च अधिकारियों से बात कर मेगा हाईवे के पास यह खाली पड़ी जमीन को विकसित करने के लिए यहां पर अच्छा पार्क बनाया गया है. जिसका लाभ पूरी तारानगर तहसील के लोग ले रहे हैं. विधायक कोष ओर महात्मा गांधी महानरेगा के फंड से यह पार्क विकसित किया गया है. इस पार्कों में तहसील के युवाओं को ध्यान में रखते हुए ओपन जिम शुरू की गई है.

विधायक बुडानिया ने बताया कि पहले इंडोर जिम ही लोग पसंद करते थे लेकिन वक्त के साथ अब चलन बदला है. अब आउटडोर जिम यानी ओपन जिम का प्रचलन बढ़ने लगा है. अब मॉर्निंग वॉक करने वाले लोग पार्क या मैदान में लगे ओपन जिम में एक्सरसाइज करना पसंद करने लगे हैं. हमारी सरकार में शहर वासियों की सेहत से जुड़े मुद्दे पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. नए बने इस औषधीय पार्क में उद्घाटन से पहले ही युवाओं के साथ साथ महिलाएं भी अपनी सेहत सुधारती हुई नजर आ रही है.

क्या है इस मॉडर्न पार्क की विशेषता
तारानगर एसडीम कार्यालय के सामने "औषधीय वन" नाम से बने इस पार्क को 2 करोड़ 56 लाख की लागत से 18 बीघा भूमि पर विकसित किया गया है. इस पार्क में 25000 पौधे लगाए गए हैं जिनमें औषधीय पौधे भी शामिल हैं. इसके अलावा 12 सौ मीटर वाकिंग ट्रेक, बच्चों के लिए झूले, युवाओं के लिए ओपन जिम, बैठने के लिए 14 झोपड़ियां, 2 गोजीबो हार्ट जो कि बंगाल के कारीगरों द्वारा तैयार किए गए हैं. वृद्धजनों के लिए फाउंटेन ईकोट्रेल 15 सो मीटर, किड्स जोन, हाई मास्क लाइट, एक तिरंगा 100 फीट का, वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम से जल संग्रहण के लिए 2 कुंड, योग सेंटर, 800 मीटर दीवार बनाई गई हैं.

पार्क अप्रैल 2023 के पहले हफ्ते में क्षेत्र की जनता को पूर्ण रूप से सौंप दिया जाएगा
अप्रैल 2022 में बनना शुरु हुआ यह पार्क अप्रैल 2023 के पहले हफ्ते में क्षेत्र की जनता को पूर्ण रूप से बना सौंप दिया जाएगा . 90 प्रतिशत काम इस पार्क का पूरा हो चुका है. वन विभाग की इस जमीन को विकसित करने के लिए फॉरेस्ट रेंजर राजेंद्र सिंह पिछले 3 महीने से अपनी टीम के साथ लगे हुए हैं . वनपाल राजेंद्र सिंह की देखरेख में ही यह पार्क बन कर तैयार हो रहा है. इस दौरान राजेंद्र सिंह ने बताया कि यहां पर 2500 के करीब पौधे लगाए गए हैं . इसके अलावा इस पार्क में औषधीय पौधे भी लगाए हैं क्योंकि क्षेत्र का सबसे बड़ा MJD राजकीय महाविद्यालय व महिला महाविद्यालय ( Womens college) भी पास ही है उनके विद्यार्थी भी यहां पर आकर औषधीय पौधों के बारे में जानकारी ले सकेंग. 2 गोजीबो हार्ट बनाये गए हैं जो कि मुख्य आकर्षण का केंद्र है. फ़ौज की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए ट्रैक बनाए गए हैं. बड़ी संख्या में युवा यहां आ भी रहे हैं.

पार्क को लेकर क्षेत्रवासियों में उत्साह 
तारानगर प्रधान संजय कस्बा ने बताया कि विधायक नरेंद्र बुडानिया के प्रयासों से आमजन की सेहत को ध्यान में रखते हुए इस पार्क को विकसित कर इसमें ओपन जिम शुरू की गई है . ताकि आमजन अपनी सेहत का भी ख्याल रख सके. इन ओपन जीमों का महिलाओं के साथ साथ बच्चे और बुजुर्ग व्यक्ति भी लाभ ले रहे हैं. प्रधान कस्बा ने कहां की पार्क अभी पूरा बन कर तैयार भी नहीं हुआ है इससे पहले ही बड़ी संख्या में क्षेत्र के लोग अभी से पार्क में घूमने व अच्छी हवा खाने आ रहै हैं. इस पार्क को लेकर क्षेत्रवासियों में भारी उत्साह है.

हर वर्ग को लुभा रही है यह ओपन जिम
छात्रा सुमन नाई ने बताया कि हर वर्ग के लोग जिम नहीं जा पाते. सार्वजनिक जगहों पर सेहत बनाए रखने के लिए ओपन जिम एक अच्छी पहल हैं. ऐसी ओपन जिम में अच्छी सामग्री लगाने से उनमें भी रूचि बढी है. यहां सुबह और शाम को अछि खासी चहल-पहल रहती है. ओपन जिम में महिलाओं व पुरूषों व बच्चों के लिए अलग-अलग जिम सामग्री लगाई गई हैं. जो हर आयु वर्ग के लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है. विद्यार्थी भी यहां पर आकर शांति से अपना अध्ययन का कार्य कर सकते हैं .

सेहत के लिए काफी फायदेमंद है ओपन जिम
शहर के युवाओं ने बताया कि विधायक के प्रयासों से इस पार्क को विकसित करके ओपन जिम खोलना यह अच्छा नवाचार किया गया है. ओपन जिम में यदि कोई व्यक्ति थोड़ा बहुत समय भी देता हैं तो जीवन शैली से संबंधित कई गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है . इसके अलावा सुबह सुबह घूमने के फायदे में मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देना भी शामिल है, चिंता के लक्षणों को भी घटाता है. वहीं देखा जाए, तो सुबह का हल्का फुल्का व्यायाम बेहतर स्वास्थ्य परदान करता हैं. इस पार्क में मनोरंजन करने के लिए बड़ी संख्या में छोटी उम्र के बच्चे भी पाक पहुंच रहे हैं.

विधायक के इस पहल की सभी ने किया सराहना 
यूं तो शहर में अनेकों जिम हैं लेकिन हर आम आदमी उन जिमों की फीस और उनके खर्चों को वहन नहीं कर सकता है ऐसे में विधायक नरेंद्र बुडानिया के प्रयासों से बन रहे इस पार्क में आमजन पहुंचकर योग प्राणायाम वॉकिंग करके अपनी सेहत से जुड़े हुए कई समस्याओं को दूर कर रहे हैं इसके अलावा युवा वर्ग ओपन जिम के माध्यम से ना सिर्फ अपनी सेहत में सुधार कर रहे हैं. बल्कि पार्कों के विकसित होने से शहर के सौंदर्यकरण में भी चार चांद लगे हैं. विधायक के इस नवाचार की हर कोई सराहना कर रहा है.

Trending news