केंद्रीय मंत्री ठाकुर ने चित्तौड़गढ़ की धरा को किया नमन, 'खेल और खिलाड़ियों के लिए केंद्र कर रहा काम'
Advertisement

केंद्रीय मंत्री ठाकुर ने चित्तौड़गढ़ की धरा को किया नमन, 'खेल और खिलाड़ियों के लिए केंद्र कर रहा काम'

केंद्रीय मंत्री ठाकुर ने जिले की विशेषता पर जोर देते हुए कहा कि  जहां के वीर योद्धाओं ने अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने प्राण त्याग दिए. उस धरती के सम्मान के लिए सर अपने आप झुक जाता है. मैं यहां आने का एक भी मौका नहीं छोड़ता हूं. 

केंद्रीय मंत्री ठाकुर ने चित्तौड़गढ़ की धरा को किया नमन, 'खेल और खिलाड़ियों के लिए केंद्र कर रहा काम'

चित्तौड़गढ़: केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा युवा खेल मंत्री अनुराग ठाकुर आज चित्तौड़गढ़ पहुंचे और इंदिरा गांधी स्टेडियम में इंदौर स्टेडियम का शिलान्यास किया. वहीं, सांसद खेलकूद महाकुंभ की भी शुरुआत की. प्रारंभ में सांसद सी पी. जोशी ने भारत सरकार द्वारा कराए गए कामकाज का ब्यौरा रखा और क्षेत्र की मांगों को केंद्रीय मंत्री के समक्ष रखा.

इंडोर स्टेडियम के शिलान्यास और खेल महाकुंभ के उद्घाटन के बाद बतौर मुख्य अतिथि समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने चित्तौड़गढ़ की धरा को भारत के इतिहास की सबसे पवित्र धरा बताया और कहा कि त्याग और तपस्या की धरती चित्तौड़गढ़ को सबसे पहले मैं नमन करता हूं. जहां हजारों वीरांगनाओं ने अपने सम्मान की रक्षा के लिए धधकती अग्नि में जोहर कर दिया, जहां महाराणा प्रताप के सूर्य का भला आज की युवा पीढ़ी को प्रेरित करता है. ऐसी धरती पर जब कदम पड़ते हैं तो सम्मान से झुकना आम बात है. इसी कारण जब भी मौका मिलता है, मैं यहां आने का मौका नहीं चूकता.

यह भी पढ़ें: जोधपुर रेलवे स्टेशन में 32 लिफ्ट के साथ होंगी विश्वस्तरीय सुविधाएं, 474 करोड़ स्वीकृत

सांसद सीपी जोशी के चुनाव को लेकर उन्होंने चित्तौड़गढ़ की जनता को धन्यवाद देते हुए कहा कि इनमें मेवाड़ की संस्कृति झलकती है और यहां की संस्कृति का प्रतिनिधित्व करते हैं. जिन्होंने मुझे पिछली बार वॉलीबॉल तब वित्त राज्य मंत्री था लेकिन सांसद जोशी ने चित्तौड़गढ़ के लिए इंडोर स्टेडियम मांगा था, जिसे तत्काल ही मंजूरी दिलवा दी गई.

देश में 1000 खेलो इंडिया सेंटर खोले जा रहे

उन्होंने मोदी सरकार की खेल नीति का ब्यौरा देते हुए बताया कि 2014 से पहले तत्कालीन सरकार का 864 करोड़ रुपए खेल बजट था, जिसे मोदी सरकार ने 3000 करोड़ कर दिया. हमारे जो खिलाड़ी जो देश के लिए मेडल जीत सकते हैं. ऐसे उच्च कोटि के खिलाड़ियों को अलग से चुना जाता है. जो विश्व स्तर पर मेडल जीत सकते हैं उनके लिए टारगेट ओलंपिक podium स्कीम तैयार की गई, जिसके अंतर्गत खिलाड़ियों के रहने भोजन तथा देश विदेश के पूरे खर्चे का वाहन केंद्र सरकार द्वारा उठाया जाता है.

खेलो इंडिया स्कीम के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि योजना के अंतर्गत 3000 चयनित खिलाड़ियों को ट्रेनिंग के लिए सरकारी और गैर सरकारी एकेडमी का खर्चा दिया जाता है और ऐसे खिलाड़ियों को प्रतिमाह 10000 रुपए अलग से खर्च दिया जाता है. इसके अलावा देश में 1000 खेलो इंडिया सेंटर खोल रहे हैं, इनमें से 750 से खोल दिए गए हैं जबकि शेष सेंटर 15 अगस्त तक खोलने का लक्ष्य है.

सेंटर खोलने के लिए खिलाड़ियों को 50 हजार रुपये

ट्रेनिंग सेंटर खोलने के लिए पूर्व खिलाड़ी को 500000 रु. मिलता है और उसे संचालित करने के लिए भी 500000 रुपए अलग से दिए जाते हैं. इसका मुख्य उद्देश्य पूर्व खिलाड़ी को रोजगार मिल जाए. वहीं, हमारे नवोदित खिलाड़ियों को अच्छी ट्रेनिंग मिल जाए हैं ताकि हमारे खिलाड़ी भी मेडल जीत सके. इससे पूर्व पार्टी जिलाध्यक्ष गौतम दक, सांसद जोशी, चित्तौड़गढ़ विधायक चंद्रभान सिंह आक्या, कपासन विधायक अर्जुन लाल जीनगर, जिला प्रमुख डॉ सुरेश धाकड़, पार्टी नेता आई एम सेठिया, श्रवण सिंह राव, रघु शर्मा, गौरव त्यागी सहित पार्टी पदाधिकारियों द्वारा उनका अभिनंदन किया गया. कार्यक्रम के बाद केंद्रीय मंत्री उदयपुर रवाना हो गए.

Trending news