Chittorgarh: राज्य स्तरीय टीम ने किया देवदा स्कूल का निरीक्षण, आखिर क्यों चर्चा में है एक दिन एक रुपए दान योजना
Advertisement

Chittorgarh: राज्य स्तरीय टीम ने किया देवदा स्कूल का निरीक्षण, आखिर क्यों चर्चा में है एक दिन एक रुपए दान योजना

चित्तौड़गढ़ जिले के बड़ीसादड़ी उपखंड के देवदा राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय का पीएमश्री योजना के अन्तर्गत राज्य स्तरीय टीम ने बुधवार निरीक्षण किया. निरीक्षण टीम के प्रमुख जयपुर से आए उपनिदेशक आरडी उपाध्याय ने स्कूल की स्वच्छता समेत अन्य व्यवस्थाएं देखीं. 

Chittorgarh: राज्य स्तरीय टीम ने किया देवदा स्कूल का निरीक्षण, आखिर क्यों चर्चा में है एक दिन एक रुपए दान योजना

Chittorgarh: चित्तौड़गढ़ जिले के बड़ीसादड़ी उपखंड के देवदा राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय का राज्य स्तरीय टीम ने दौरा किया. समसा के राज्य परियोजना निदेशक के प्रतिनिधि व समसा जयपुर के उपनिदेशक आरडी उपाध्याय ने कहा कि देवदा के सरकारी स्कूल में गांव वालों व भामाशाहों ने जो सहयोग देकर विकास कराया है. वह काबिले तारीफ है.

उत्कृष्ट स्तर के विद्यालय का विकास कराने के लिए इसमें सहयोग करने वाले सभी भामाशाहों को उपनिदेशक उपाध्याय ने धन्यवाद भी दिया. जिला शिक्षा अधिकारी राजेंद्र कुमार शर्मा ने उपनिदेशक को विद्यालय द्वारा चलाई जा रही एक दिन एक रुपया दान योजना के बारे में अवगत कराया.

 विद्यालय से प्रत्येक व्यक्ति के जुड़ाव वाली इस महत्ती योजना पर उपनिदेशक उपाध्याय ने बहुत ही आश्चर्य व्यक्त करते हुए इसे स्कूल व गांव की अनुकरणीय पहल बताया. उपनिदेशक आर डी उपाध्याय ने कहा कि देवदा स्कूल जैसी विद्यालय को पोषित करने वाली एक दिन एक रुपया दान योजना को शिक्षकों व गांव वालों के समन्वित प्रयास से अन्य स्कूलों में लागू किया जाना चाहिए. आपको बता दें कि देवदा विद्यालय में प्रति परिवार प्रति दिन विद्यालय को एक रुपया दान दिया जाता है.

 निरीक्षण टीम के सभी अधिकारी विद्यालय की व्यवस्थाओं को देख कर गदगद हो गए. निरीक्षण टीम ने विद्यालय को यूनिक स्कूल बताया. निरीक्षण टीम किचन गार्डन में लगी सब्जियों से भी काफी प्रभावित हुए. 

उप निदेशक आरडी उपाध्याय ने कहा कि स्कूल का विकास शिक्षकों व ग्रामीणों की जागरूकता व समर्पण पर निर्भर करता है. ये सभी चीजें यहां पर जीवंत नजर आ रही है. निरीक्षण टीम का विद्यालय प्रबंधन समिति एवं ग्राम वासियों ने आत्मीय अभिनंदन किया. सभी अधिकारियों को उपरना ओढ़ाकर व मेवाड़ी पगड़ी पहनाकर गर्म जोशी से जोरदार स्वागत किया गया. गांव के लोगों द्वारा भव्य स्वागत करने पर निरीक्षण टीम अभिभूत हो गई.

Reporter-Deepak Vyas

ये भी पढ़ें- जयपुरः उप जिला अस्पताल की एंबुलेंस खटारा होने से निजी एंबुलेंस संचालकों की चांदी, आखिर कहां है ढील​

 

Trending news