चित्तौड़गढ़ः सांवलियाजी के सोनियाणा गांव में मिला 4 बोरा डोडा चूरा, फिर इस बात को लेकर खूब हुआ हंगामा, ग्रामीणों ने किया घेराव
Advertisement

चित्तौड़गढ़ः सांवलियाजी के सोनियाणा गांव में मिला 4 बोरा डोडा चूरा, फिर इस बात को लेकर खूब हुआ हंगामा, ग्रामीणों ने किया घेराव

Chittorgarh News: चित्तौड़गढ़ के सांवलियाजी भदेसर थाना क्षेत्र के सोनियाणा गांव में थाना प्रभारी सहित पुलिस जाब्ते ने बुधवार को एक मकान में दबिश देकर 4 बोरों में भरे डोडा चूरा बरामद किया था. इसके विरोध में रेवलियां और कंथारिया ग्राम पंचायत के गावों से बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि व किसान ने भदेसर थाने में पहुंचकर थाने का घेराव कर हंगामा किया. 

 

चित्तौड़गढ़ः सांवलियाजी के सोनियाणा गांव में मिला 4 बोरा डोडा चूरा, फिर इस बात को लेकर खूब हुआ हंगामा, ग्रामीणों ने किया घेराव

Chittorgarh News: चित्तौड़गढ़ के सांवलियाजी भदेसर थाना में एक डोडा चूरा से जुड़ा बड़ा मामला सामने आया है. आरोप लगाया कि यह डोडा चुरा पट्टाधारी किसान का है. भारी विरोध के चलते पुलिस ने किसान को छोड़ दिया. किसानों द्वारा अधिकृत दस्तावेज पेश करने के बाद पुलिस ने आश्वस्त किया कि जांच में यह डोडा चुरा अगर अफीम पट्टा धारी का होगा तो पुलिस एफआर दे देगी.

जानकारी के अनुसार सोनियाणा गांव के सुरपुर सड़क मार्ग के किनारे स्थित रतनलाल पुत्र हजारी जाट के घर में बुधवार प्रातः दबिश देकर वहां से 4 कट्टों में भरा हुआ डोडा चूरा बरामद किया. मौके से पुलिस ने रतनलाल को हिरासत में लेते हुए थाने में साथ लेकर आई. इस मामले की सूचना रेवलियां तथा कंथारिया ग्राम पंचायत के गांवों के किसानों को मिली तो लोगों में आक्रोश फूट पड़ा. 

बड़ी संख्या में दुपहिया और चार पहिया वाहन से भदेसर थाने में पहुंचें. इतनी संख्या में लोगों के पहुंचने से पुलिस सकते में आ गई तथा उन्हें थाना परिसर से बाहर रोकने का प्रयास किया. लेकिन किसान अंदर आने के लिए डट गए.

वहां पर आसावरा पूर्व सरपंच अशोक रायका, रेवलियां सरपंच मिट्ठू लाल जाट, कंथारिया पूर्व सरपंच कालू लाल जाट, जिला परिषद सदस्य कैलाश चंद्र जाट, पंचायत समिति सदस्य बद्री लाल सालवी, पूर्व पंचायत समिति सदस्य उदय राम जाट की उपस्थिति में किसानों ने पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। हंगामा देखकर थाना प्रभारी शंकरलाल राव ने किसानों को वार्ता के लिए बुलाया.

 इसमें सभी जनप्रतिनिधि वार्ता के दौरान किसान का पक्ष रखते हुए बताया कि जिस रतनलाल को पुलिस डोडा चुरा के साथ में लेकर आई वह उसकी काकी गीताबाई पत्नी पेमा जाट के अफीम खाते का डोडा चूरा पडा हुआ था. यह डोडा चूरा नष्ट नहीं किया जाने के कारण सुरक्षित रख रखा था. प्रथम दौर की यह वार्ता सफल नहीं हो पाई. इसके बाद किसानों ने सड़क पर धरना लगाने की चेतावनी दी. ऐसी स्थिति को देखते हुए भदेसर डिप्टी धर्माराम गिला थाने में पहुंचे और किसानों से वार्ता शुरू की.

 वार्ता के दौरान किसानों ने प्रभावित परिवार का पक्ष रखा. जबकि डिप्टी गिला ने कानूनी पक्ष रखा. इस दौरान कई बार गरम नरम माहौल बना. बाद में दोनों पक्षों की सहमति बन जाने के बाद किसानों ने धरना उठा लिया. इस अवसर पर लेहरु लाल जाट, सोनियाणा अफीम मुखिया जगदीश सेन, रेवलियां पूर्व सरपंच विनोद कुमार बाल्दी, नारायण लाल जाट, भेरु लाल जाट, गोकुल लाल, लोभचंद, बद्रीलाल, रामेश्वर लाल, पप्पू लाल सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण तथा जनप्रतिनिधि उपस्थित थे.

यह भी लगाया आरोप
किसानों ने मौके पर यह भी आरोप लगाया कि पुलिस ने कमरे का तथा बक्कारी का ताला तोड़कर डोडा चूरा बरामद किया है. इस पुलिस जाब्ते के साथ वह पुलिसकर्मी भी मौजूद थे जिनको पिछले दिनों एक किसान के साथ मारपीट के दौरान थाने से हटाए गए थे.

तत्काल रिहाई
किसानों ने मौके पर यह डोडा चूरा पट्टे का होने की पुष्टि के लिए दस्तावेज भी पेश किया. वार्ता से डिप्टी गिला सहमत हो जाने के कारण रतनलाल को तत्काल रिहा कर दिया. यह भी सहमति बनी कि इस मामले की पुलिस पूरी जांच कर मामले में एफआर दी जाएगी.

पुलिस के कब्जे में रहेगा
 थाना प्रभारी शंकरलाल राव ने बताया कि 85 किलो डोडा चूरा जप्त किया है. डिप्टी धर्माराम गिला के निर्देशानुसार प्रथम दृष्टया यह डोडा चूरा सिजारी खेती वाले का लग रहा हैं. इस मामले में प्रभावित पक्ष अपना साक्ष्य प्रस्तुत कर देगा, तो इस मामले में कार्रवाई नहीं होगी. अन्यथा कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें- RLP: आरएलपी आखिर क्यों अंदोलन के बाद आ रही महाआंदोलन की राह पर, नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल का जानें क्या है रूट मैप

 

Trending news