Sri Ganganagar में यूरिया की किल्लत, किसानों को नहीं मिलते खाद के कूपन
Advertisement

Sri Ganganagar में यूरिया की किल्लत, किसानों को नहीं मिलते खाद के कूपन

यूरिया (Urea) की किल्लत के चलते आज किसानों के द्वारा उपखंड कार्यालय में रोष प्रकट करते हुए प्रदर्शन किया गया. 

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Shri Ganga Nagar: अनूपगढ़ क्षेत्र में यूरिया की किल्लत (Urea Shortage) के चलते किसानों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. सिंचाई विभाग (Irrigation Department) की ओर से अनूपगढ़ क्षेत्र की नहरों में 10 दिसंबर तक के लिए सिंचाई पानी छोड़ा गया है, मगर किसानों (Farmers) को समय पर यूरिया नहीं मिलने से किसानों की फसलों की बिजाई भी बहुत अधिक प्रभावित हो रही है.

यूरिया (Urea) की किल्लत के चलते आज किसानों के द्वारा उपखंड कार्यालय में रोष प्रकट करते हुए प्रदर्शन किया गया. किसानों के प्रदर्शन की सूचना मिलने पर कृषि विभाग (Agriculture Department) के अधिकारी मौके पर पहुंचे और किसानों से समझाईस की. किसानों ने जानकारी देते हुए बताया कि कृषि विभाग की ओर से यूरिया के कूपन सही तरीके से वितरित नहीं किए जा रहे हैं और यूरिया विक्रेताओं के द्वारा यूरिया खाद का स्टॉक किया जा रहा है और कालाबाजारी की जा रही है. 

यह भी पढ़ें- नवजात को जन्म देने के बाद प्रसूता की मौत, डॉक्टरों से परिजन बोले- इसकी मां को वापस लाओ

किसानों ने कृषि विभाग के अधिकारियों पर आरोप लगाया है कि कृषि विभाग के अधिकारियों के द्वारा कूपन सही तरीके से वितरित नहीं किए जा रहे हैं और अपने चहेतों को नियमों के विरुद्ध कूपन दिए जा रहे हैं जिससे किसानों को समय पर यूरिया नहीं मिल पा रही है. जिस दिन यूरिया खाद के लिए कूपन (coupon) वितरित किए जाते हैं किसान सुबह 3:00 या 4:00 बजे से लाइन में लग जाते हैं मगर उन्हें कृषि विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के कारण कूपन नहीं मिल पाते हैं. 

यह भी पढ़ें- खाजूवाला मंडी में पेस्टीसाइड की दुकानों पर किसानों की लंबी-लंबी कतारें, यूरिया खाद की हो रही कालाबाजारी

कृषि विभाग के अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि अनूपगढ़ (Anupgarh News) में 6000 यूरिया के थैलों का स्टॉक आया था और नियमानुसार कूपन भी वितरित कर दिए गए हैं. किसानों के द्वारा आरोप लगाए जाने पर कृषि विभाग के अधिकारियों ने किसानों को आश्वस्त किया कि अगर कोई भी यूरिया विक्रेता यूरिया खाद की कालाबाजारी (Black marketing) करता है तो उसकी जांच की जाएगी और दोषी पाए जाने पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी. अधिकारियों की समझाइश और आश्वासन के बाद किसानों का गुस्सा शांत हुआ. 
Report- Kuldeep goyal

Trending news