राजस्थान में ऊंट की खाल से बनाई पतंग, सोने से की गई नक्काशी
Advertisement

राजस्थान में ऊंट की खाल से बनाई पतंग, सोने से की गई नक्काशी

Bikaner News: राजस्थान के बीकानेर में ऊंट की खाल से दुनिया की सबसे छोटी पतंग बनाई गई है. इस पंजग का आकार केवल 1 MM है . इस पर 22 कैरेट गोल्ड से नक्काशी की भी गई है.

राजस्थान में ऊंट की खाल से बनाई पतंग, सोने से की गई नक्काशी

Bikaner News: राजस्थान के बीकानेर में वहां की उस्ता कला का एक अनोखी चीज बना दी गई है, जिसे देख हर कोई हैरान रह गया है. बीकानेर में इस बार ऊंट की खाल से दुनिया की सबसे छोटी पतंग बनाई गई है. ऊंट की खाल से बनी इस पतंग को बीकानेर स्थापना दिवस प्रदर्शनी में लगाया जाएगा. इस अनोखी पतंग का आकार केवल 1 MM है और इस पर 22 कैरेट गोल्ड से नक्काशी की गई है. 

22 कैरेट गोल्ड से बना बीकानेर जिले का नक्शा

इस पतंग को बीकानेर के 535वें स्थापना दिवस पर आयोजित  प्रदर्शनी में लगाया जाएगा. यह ऊंट की खाल से बनी दुनिया की सबसे छोटी पतंग है. इसके दोनों तरफ गोल्ड से नक्काशी की गई है. दुनिया की सबसे छोटी इस पतंग पर एक तरफ 22 कैरेट गोल्ड बीकानेर जिले का नक्शा बनाया गया है. वहीं, दूसरी तरफ स्थापना दिवस लिखा गया, जिसे लेंस के जरिए देखा जा सकता है. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान का यह छोरा पहले बना डॉक्टर, फिर बना IAS और आज है 28 हजार करोड़ की कंपनी का मालिक

पतंग पर बनाया गया  राजस्थान की शान ऊंट
इसके अलावा दूसरी पतंग 21 X 21 सेंटीमीटर की बनाई गई है. इसके दोनों तरफ उस्ता कला नक्काशी 22 कैरेट गोल्ड से तैयारी की गई है, जिसके एक ओर देशनोक की करणीमाता का चित्र और जुनागढ़ किला बनाया गया. वहीं, दूसरी ओर राजस्थान की शान ऊंट बना है. साथ ही दोनों पतंगों पर धागे से कनिया भी लगाई गई. 

प्रदर्शनी में निशुल्क एंट्री 
बीकानेर के रहने वाले शौकत उस्ता ने बताया कि इस कला का ज्ञान मोहम्मद हनीक उस्ता से लिया है, जो पीढ़ी दर -पीढ़ी चली आ रही है. शौकत उस्ता इस कला को संजो के रखते आ रहे हैं और वह वक्त के साथ सरकारी व गैर सरकारी प्रशिक्षण दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि बीकानेर के युवा बहुत प्रतिभाशाली हैं. प्रदर्शनी का कार्यक्रम 19 अप्रैल यानी आज है, जिसमें सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक लोगों के लिए निशुल्क एंट्री है. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव, इन जिलों में बारिश का अलर्ट

Trending news