जिला कलेक्टर ने की समीक्षा बैठक, जल जीवन मिशन की नियमित मानिटरिंग के दिए निर्देश
Advertisement

जिला कलेक्टर ने की समीक्षा बैठक, जल जीवन मिशन की नियमित मानिटरिंग के दिए निर्देश

जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि जल जीवन मिशन सरकार का एक समयबद्ध महत्वाकांक्षी अभियान है. जिला कलक्ट्रेट सभागार में बुधवार को आयोजित समीक्षा बैठक में अब तक जिले में हुए कार्य की प्रगति पर असंतोष जताते हुए जिला कलेक्टर ने कहा कि अभी तक प्रगति काफी कम हुई है. 

 

 

समीक्षा बैठक

Bikaner: जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि जल जीवन मिशन सरकार का एक समयबद्ध महत्वाकांक्षी अभियान है. जिला कलक्ट्रेट सभागार में बुधवार को आयोजित समीक्षा बैठक में अब तक जिले में हुए कार्य की प्रगति पर असंतोष जताते हुए जिला कलेक्टर ने कहा कि अभी तक प्रगति काफी कम हुई है. 

यह भी पढ़ें - Poonam Pandey LIVE - पूनम पांडे ने कार से बोल्ड अंदाज में किया लाइव, यूजर ने दिया ऐसा जवाब

अधिकारी रणनीतिक रुप से लोगों तक पहुंचे और सघन जागरुकता गतिविधियों के माध्यम से इसमें आमजन की भागीदारी सुनिश्चित करवाएं, जिससे लोग इस योजना से जुड़ाव महसूस करते हुए आगे आकर इसके रख-रखाव आदि की जिम्मेदारी ले सकें. योजना में हुए कार्य की गुणवत्ता बनाए रखने के निर्देश देते हुए जिला कलेक्टर कलाल ने कहा कि सभी ब्लाक में हो रहे कार्यों की नियमित और बारिकी से मानिटरिंग की जाए, गुणवत्ता में किसी प्रकार का समझौता स्वीकार नहीं किया जाएगा. 

जिला कलेक्टर ने कहा कि यदि कार्यकारी एजेंसी समयबद्ध समय पर प्रगति नहीं कर रही हैं तो नोटिस जारी किया जाए, इसके बावजूद भी परिणाम नहीं देने पर सम्बन्धित ठेकेदार का टेंडर रद्द कर नये सिरे से टेंडर जारी किया जाए. जिला कलेक्टर ने कहा कि योजना के तहत 2024 तक हर घर को कवर करना है. विशेष रूप से कोलायत ब्लाक पूर्ण सेचुरेशन के लक्ष्य के साथ काम करें. उन्होंने कहा कि अब तक केवल 162 गांवों में सहयोग राशि प्राप्त की गई है,. यह काफी कम है इसे बढ़ाने के लिए बैठक आयोजित करें.

वंचित स्कूलों में लगे नल
जिला कलेक्टर ने कहा कि जिले में जहां भी सरकारी विद्यालय इस योजना में कनेक्शन से वंचित हैं उन्हें प्राथमिकता से जोड़ा जाए. आंगनबाड़ी केंद्रों को भी नल से जोड़ें. बैठक में जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के ने कहा कि इस कार्य में जनप्रतिनिधियों का सक्रिय सहयोग लिया जाए. उन्होंने कहा कि विलेज सेनीटेशन कमेटियां की बैठक के लिए सरपंचों को समय पर सूचित किया जाए. बैठक में अधीक्षण अभियंता पीएचईडी बलबीर सिंह, जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियन्ता नफीस खान, विजय वर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे.

Report: Raunak Vyas

अपने जिले की खबर देखने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news