Churu का छापर अभ्यारण प्रवासी पक्षियों की चहचहाहट से हुआ गुलजार
Advertisement

Churu का छापर अभ्यारण प्रवासी पक्षियों की चहचहाहट से हुआ गुलजार

हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सर्दी में छापर अभयारण्य में आने-वाले वासी पक्षियों का हुजूम उमड़ रहा है. 

प्रवासी पक्षियों की रौनक

Churu: चूरू जिले के बिदासर कस्बे के निकट छापर अभ्यारण में इन दिनों प्रवासी पक्षियों की रौनक देखते ही बन रही है. हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सर्दी में छापर अभयारण्य में आने-वाले वासी पक्षियों का हुजूम उमड़ रहा है. प्रवासी पक्षियों का स्वच्छंद विचरण और कलरव सुनने के लिए बाहर से लोग आ रहे हैं. 

यह भी पढ़ें- अरुण चतुर्वेदी का बड़ा बयान, कहा- तीन साल पर जश्न मनाकर जनता के जख्मों पर छिड़का नमक

शीतकालीन प्रवास काल (Winter Stay) बिताने विश्व विख्यात कृष्ण मृग अभयारण्य में प्रवासी पक्षी (Migratory Birds) डेरा डाले हुए हैं. यहां का स्वच्छंद वातावरण भोजन की उपलब्धता और सुरक्षा के लिहाज से अभयारण्य की ओर हजारों की तादाद में शिकारी व शाकाहारी पक्षी खींचे चले आते हैं. अभयारण्य में इन दिनों मेहमान परींदो ने डेरा डाला है सितंबर के पहले सप्ताह में पहुंचते हैं जो मार्च तक अपना प्रवास काल बिताते हैं. 

यह भी पढ़ें- 2 बीघा में रखे पशु चारे में आग, काबू करने में दमकल के छूटे पसीने

डेमोजिएल क्रेन, कॉमन क्रेन, बारहेडड गीज, ग्रे लेक्ड गूंज, ग्रेटर फ्लैमिंगो (Greater Flamingo), सिनेरियस वल्चर, हिमालियनयन ग्रीफन, स्टेपी इगल, इम्पीरीयल इगल, लेजर कैस्ट्रॉल, कॉमन स्टर्लिंग सहित अनेक प्रजातियों की लार्क और पीपीटी पक्षी मौजूद है. कृष्ण रंग अभ्यारण में आए प्रवासी पक्षियों को निहारने के लिए बीकानेर के जूलॉजी डिपार्टमेंट के प्रोफेसर अभ्यारण पहुंचे. उन्होंने प्रकृति के करीब पक्षियों का नजारा देखा काफी भावे बोर दिखाई दिए.
Report- Gopal Kanwar

Trending news