बीकानेरः जूनागढ़ से निकली अंतिम यात्रा, देवीकुण्ड सागर में हुआ राजमाता सुशीला कुमारी अंतिम संस्कार
Advertisement

बीकानेरः जूनागढ़ से निकली अंतिम यात्रा, देवीकुण्ड सागर में हुआ राजमाता सुशीला कुमारी अंतिम संस्कार

Rajmata Sushila Kumari  Death: राजस्थान के बीकानेर राजघराने की राजमाता सुशीला कुमरी ( Rajmata Sushila Kumari) का निधन 95 साल की उम्र में लंबी बीमारी से शनिवार को हो गया. राजमाता का अंतिम संस्कार राजघराने के रीति-रिवाजों के हिसाब से रविवार को किया गया.

बीकानेरः  जूनागढ़ से निकली अंतिम यात्रा, देवीकुण्ड सागर में हुआ राजमाता सुशीला कुमारी अंतिम संस्कार

Rajmata Sushila Kumari  Death: बीकानेर के राजघराने में शनिवार को पूर्व राजमाता सुशीला कुमारी का निधन लंबी बीमारी के चलते हुआ था.  पूर्व राजमाता सुशीला कुमारी के निधन से पूरे राज्य में शोक की लहर व्यापत् है. वहीं रविवार को पूर्व राजमाता सुशीला कुमारी की पार्थिव देह को देवीकुण्ड सागर स्थित रियासतकाली बीकानेर राज परिवार विश्राम स्थल में अंतिम संस्कार किया गया। इस अवसर पर विधायक सिद्धि कुमारी और उनके परिवार ने  पूर्व राजमाता को अंतिम मुखाग्नि दी. 

उनका निधन शनिवार को लंबी बिमारी के कारण हुआ.  इस शोकाकुल मौके पर अंतिम संस्कार स्थल पर शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला,राजेंद्र राठौड़,देवी सिंह भाटी,विधायक बिहारीलाल बिश्नोई, डीआईजी बीएसएफ़ पुष्पेंद्र सिंह राठौड़, डीसी नीरज के पवन  सहित बीकानेर राजपरिवार से जुड़े सदस्य मौजूद रहें. सभी ने पूर्व राजमाता को अश्रूर्णपूरमण श्रद्धांजलि देते हुए नम आंखों से विदा किया. 

कौन थी पूर्व राजमाता सुशीला कंवर
 राजमाता सुशीला कुमारी का जन्म 1929 में हुआ था। राजसिंह डूंगरपुर की बहन सुशीला कुमारी का जन्म डूंगरपुर राज परिवार में हुआ। उनका विवाह बीकानेर राजपरिवार में हुआ। सुशीला कुमारी से मिलने वालों से राजस्थानी में ही बात करती थी। राजमाता सुशीला कुमारी बीकानेर के पूर्व महाराजा डॉक्टर करणी सिंह की धर्म पत्नी थीं. वे डूंगरपुर राज परिवार की राजकुमारी थीं. विधायक रहीं सिद्धि कुमारी राजमाता सुशीला देवी की पौत्री हैं. राजमाता की पार्थिव देह को राज परिवार के सदस्यों और जनता के अंतिम दर्शन के लिए महल में रखा गया है. उनका अंतिम संस्कार रविवार को किया जाना है.

ये भी पढ़ें..

सचिन पायलट को हनुमान बेनीवाल की नसीहत, कुछ करना है तो दिल्ली जा कर आलाकमान को बताओ

गहलोत को पायलट का जवाब, 32 सलाखों के पीछे जो बिना हड्डी की जीभ है उसे संभाल कर उपयोग करना चाहिए

Sanchore: छुट्‌टी के दिन स्कूल के स्टोर रूम में युवती के साथ था प्रधानाचार्य,ग्रामीणों ने पकड़कर पीटा

हार्डवेयर व्यापारी से लाखों रुपए की ठगी,पेटीएम अकाउंट अपडेट करने के बहाने हुई ठगी

Trending news