बनारस के बाद बीकानेर में होती है होली पर भांग की मस्ती, कई हिस्सों से पहुंचते है भांग प्रेमी
Advertisement

बनारस के बाद बीकानेर में होती है होली पर भांग की मस्ती, कई हिस्सों से पहुंचते है भांग प्रेमी

होली के आते ही होली के रसियों पर होली की ख़ुमारी सर चढ़कर बोलने लगती है. ऐसे में होली के हुद्दंग के बीच भंग का रंग ना जमे ऐसा तो हो ही नहीं सकता जी हां रेगिस्तान का शहर बीकानेर भी इन दिनो होली के रंग में डूब गया है जहां, होली से पहले होने वाले भंग कार्यक्रम में देश के कई हिस्सों से भंग प्रेमी पहुंचते है ओर भगवान शिव के जय कारो के बीच होली की मस्ती में मदमस्त हो जाते है.

बनारस के बाद बीकानेर में होती है होली पर भांग की मस्ती

Bikaner: होली के आते ही होली के रसियों पर होली की ख़ुमारी सर चढ़कर बोलने लगती है. ऐसे में होली के हुद्दंग के बीच भंग का रंग ना जमे ऐसा तो हो ही नहीं सकता जी हां रेगिस्तान का शहर बीकानेर भी इन दिनो होली के रंग में डूब गया है जहां, होली से पहले होने वाले भंग कार्यक्रम में देश के कई हिस्सों से भंग प्रेमी पहुंचते है ओर भगवान शिव के जय कारो के बीच होली की मस्ती में मदमस्त हो जाते है. 

यह भी पढ़ें- दौसा में प्रशिक्षण शिविर पर पहुंचे परसादी लाल मीणा, इस बयान ने खोल दी राज्य सरकार की पोल

भंग का रंग जमा हो चकाचक ओर फिर लो पान चबाय जी हां अमिताभ बच्चन के इस गाने के साथ ही बीकानेर में इन दिनो होली की मस्ती छाई हुई है. जहां होली आते ही पारम्परिक शहर बीकानेर में होली के रसिये डूबे है भंग ओर रंग में. हर साल होली पर शहर के अंदरूनी हिस्से में होता है भंग सम्मेलन वो भी 5 दिनों का जहां देश के कोने-कोने से भंग प्रेमी आते है और जमकर होली के रंग के साथ भंग का मजा उड़ाते है.

वहीं, दूसरी ओर होली की मस्ती है तो भगवान शिव की भक्ति कर बम बम भोले के जयकारे और उसपर जय-जय शिवशंकर का वो स्वरूप जो सिर्फ़ फ़िल्मों में नज़र आता है, जहां बीकानेर के मोहता चौक इलाके में 51 किलो भंग छानी गई, जिसमें ड्राई फ़्रूट और दूध मिलाया गया ओर भंग बनकर तैयार हुई और होली के रसियों ने जमकर भंग का मज़ा लिया

यह भी पढ़ें- बाड़मेर में 3 भाइयों ने किया 2 बहनों के साथ गैंगरेप, आरोपियों की धमकी के बाद बुजुर्ग पिता ने किया ये

बीकानेर में होली के रसियों पर होली का ख़ुमार एक सप्ताह पहले से ही चढ़ जाता है, जो ऐसे ही होली के दिन तक जारी रहता है. भांग को लेकर देश में बनारस के बाद बीकानेर का नाम अव्वल आता हैं.
Report- Raunak Vyas

 

 

Trending news