स्वास्थ्य विभाग ने की अनूपगढ़ के राजकीय चिकित्सालय में ऑक्सीजन प्लांट की मॉक ड्रिल
Advertisement

स्वास्थ्य विभाग ने की अनूपगढ़ के राजकीय चिकित्सालय में ऑक्सीजन प्लांट की मॉक ड्रिल

व्यवस्थाओं को सुचारू रखने के लिए अनूपगढ़ के राजकीय चिकित्सालय में चिकित्सकों के द्वारा ऑक्सीजन प्लांट की मॉक ड्रिल की गई है. 

राजकीय चिकित्सालय में ऑक्सीजन प्लांट की मॉक ड्रिल की गई.

Sri Ganganagar: राजस्थान (Rajasthan) में कोरोना (Corona) की तीसरी लहर (Third Wave) की आशंका के चलते राजस्थान सरकार के द्वारा स्वास्थ्य विभाग को सभी व्यवस्था सुचारू रखने के निर्देश दिए गए हैं. व्यवस्थाओं को सुचारू रखने के लिए अनूपगढ़ (Anupgarh) के राजकीय चिकित्सालय में चिकित्सकों के द्वारा ऑक्सीजन प्लांट की मॉक ड्रिल की गई है. कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी के चलते कोविड (Covid) के मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था और अब राजकीय चिकित्सालय में ऑक्सीजन प्लांट शुरू होने से ऑक्सीजन की कमी दूर हो गई है.

यह भी पढ़ें: karauli: 12 लाखों रुपये के मादक पदार्थ के साथ 2 तस्कर गिरफ्तार  

अनूपगढ़ के राजकीय चिकित्सालय में स्थित ऑक्सीजन प्लांट की आज चिकित्सकों की टीम के द्वारा मॉक ड्रिल (Mock Drill) कर सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया है. गौरतलब है कि अनूपगढ़ के राजकीय चिकित्सालय में कोरोना केयर सेंटर में 30 मरीजों को भर्ती करने की व्यवस्था है, और इन 30 बेड पर ऑक्सीजन रेगुलेटर लगाए गए हैं. कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के चलते आज ऑक्सीजन प्लांट में सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया है.

यह भी पढ़ें: Karauli: कोविड स्वास्थ्य सहायकों ने हाथ पर काली पट्टी बांधकर जताया विरोध, ये है वजह

गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर के चलते अनूपगढ़ के राजकीय चिकित्सालय में ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया था मगर उस समय ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plant) शुरू नहीं हुआ था. कोरोना की तीसरी लहर में ऑक्सीजन प्लांट काफी कारगर सिद्ध होगा और कोविड के मरीजों को ऑक्सीजन प्लांट लगने से काफी राहत मिलेगी. राजकीय चिकित्सालय में ऑक्सीजन प्लांट की मॉक ड्रिल के दौरान डॉ. विकास टंडन नर्सिंग कर्मी हरमीत सिंह और नर्सिंग कर्मी सुनील कुमार उपस्थित रहे.

डॉ. विकास टण्डन, राजकीय चिकित्सालय
आज मॉक ड्रिल के दौरान छोटी-छोटी कुछ खामियां पाई गई हैं. जब ऑक्सीजन प्लांट राजकीय चिकित्सालय के हैंड ओवर किया जाएगा तब इन खामियों को दूर कर लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि अनूपगढ़ के राजकीय चिकित्सालय में लगे ऑक्सीजन प्लांट में 1 दिन में 30 से 35 सिलेंडर ऑक्सीजन के बनाए जा सकते हैं.

Reporter: Kuldeep Goyal

Trending news