मोबाइल के इस्तेमाल और खराब लाइफस्टाइल की वजह हो सकता है ब्रेन ट्यूमर
Advertisement

मोबाइल के इस्तेमाल और खराब लाइफस्टाइल की वजह हो सकता है ब्रेन ट्यूमर

ब्रेन ट्यूमर होने के कारणों की बात करें तो आपको जानकर हैरानी होगी कि तेजी बढ़ते हुए मोबाइल के इस्तेमाल, रेडियेशन ,लाइफस्टाइल ब्रेन ट्यूमर की वजह हो सकते है.

ब्रेन ट्यूमर की पहचान के लिए कुछ खास लक्षण होते हैं

जयपुर: ब्रेन ट्यूमर एक जनलेवा बीमारी है. विश्वभर में ब्रेन ट्यूमर के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. आम लोगों को इस घातक बीमारी के प्रति जागरुक करने के लिए हर साल 8 जून को वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे मनाया जाता है. ब्रेन ट्यूमर सामान्य कैंसर की तरह नहीं होता है, ऐसे में इसके लक्षणों की जानकारी आम लोगों में होना बेहद जरुरी है.

विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस मनाने के पीछे की एक वजह इस गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को इसका सामना बेहतर और प्रभावी तरीके से करने का हौसला देना भी है.  विज्ञान इतनी तरक्की कर चुका, लेकिन आज भी ग्रामीण अंचल में इसे लाइलाज बीमारी माना जाता है, जबकि ब्रेन ट्यूमर का इलाज संभव है. वहीं ब्रेन ट्यूमर होने के कारणों की बात करें तो आपको जानकर हैरानी होगी कि तेजी बढ़ते हुए मोबाइल के इस्तेमाल, रेडियेशन ,लाइफस्टाइल ब्रेन ट्यूमर की वजह हो सकते है.

क्या है ब्रेन ट्यूमर 
ब्रेन ट्यूमर दिमाग में सेल्स द्वारा असामान्य तरीके से विकसित होने की वजह से होता है, जिसे कंट्रोल नहीं किया जा सकता है. ब्रेन ट्यूमर कैंसर रहित भी हो सकता है. ब्रेन ट्यूमर को चार चरणों में रखा गया है. यह उसकी लोकेशन और सेल्स के बढ़ने की गति पर निर्भर करता है. ब्रेन ट्यूमर की पहचान के लिए कुछ खास लक्षण होते हैं जिन पर निगाह रखकर इस घातक बीमारी को शुरुआती दौर में ही पकड़कर उससे निजात पाई जा सकती है.

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण
सिर में दर्द, उल्टी, नजर का कमजोर होना, चक्कर आना, कम सुनाई देना, चलने में दिक्कत होना, हाथ पैर में लकवे का असर आना, मिरगी का दौरा आना, आवाज में बदलाव आना, याद्दाश्त कमजोर होना आदि.

Trending news