Barmer news: नववर्ष की पूर्व संध्या पर मशाल जुलूस का आयोजन, केसरिया रंग में रंगा पूरा शहर
Advertisement

Barmer news: नववर्ष की पूर्व संध्या पर मशाल जुलूस का आयोजन, केसरिया रंग में रंगा पूरा शहर

Barmer news: बाड़मेर में नववर्ष की पूर्व संध्या पर हिंदू संगठनों की ओर से नववर्ष के प्रति आमजन में जागरूकता लाने के लिए शहर भर में मशाल जुलूस निकाला गया. मशाल जुलूस यात्रा रेलवे स्टेशन स्टेशन रोड नेशनल हैंडलूम कोतवाली पुलिस स्टेशन खोकर गांधी चौक आकर समाप्त हुई.

Barmer news: नववर्ष की पूर्व संध्या पर मशाल जुलूस का आयोजन, केसरिया रंग में रंगा पूरा शहर

Barmer news: पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर जिले में में चैत्र संवत भारतीय नववर्ष 2080 की तैयारी जोरों पर है. नववर्ष की पूर्व संध्या पर हिंदू संगठनों की ओर से नव वर्ष के प्रति आमजन में जागरूकता लाने के लिए बाड़मेर शहर भर में मशाल जुलूस निकाला गया. भगवान महावीर टाउन हॉल से शुरू हुई मशाल जुलूस में सैकड़ों की संख्या में महिलाओं व पुरुषों ने हाथों में मशाल लिए कदम से कदम मिलाते हुए भगवान श्री राम के नारों से पूरे बाड़मेर शहर को गुंजायमान कर दिया. वहीं केसरिया पताका लिए युवाओं की भी ढोल पथक नगाड़ों की थाप पर वृद्धि हुई नजर आई. मशाल जुलूस यात्रा रेलवे स्टेशन स्टेशन रोड नेशनल हैंडलूम कोतवाली पुलिस स्टेशन खोकर गांधी चौक आकर समाप्त हुई.

व्यापारीयों ने की पुष्प वर्षा 

बीच रास्ते में शहर के व्यापारियों द्वारा इस साल जागरूकता मशाल जुलूस का पुष्प वर्षा कर भव्य स्वागत किया गया. नववर्ष के स्वागत के लिए पूरे शहर की सड़कों और चौराहों को भगवा पताकाओं और तोरण द्वारों से सजाया गया है. हर तरफ तोरण द्वार व स्वागत के लिए मंच बनाए जा रहे हैं. पूरे शहर को भगवामय बना दिया गया है. हर तरफ हिन्दू महोत्सव को लेकर तैयारियां की जा रही है. शोभायात्रा को ऐतिहासिक बनाने की तैयारी की गई है. बुधवार को बाड़मेर के आदर्श स्टेडियम से वर्ष के उपलक्ष में भव्य वाहन रैली का आयोजन रखा है. जिसमें हजारों की संख्या में बाड़मेर जिले भर से लोग इस रैली में भाग लेंगे.

fallback

इस कार्यक्रम का आयोजन करवाने वाले विश्व हिंदू परिषद के सदस्य अमृत लाल जैन ने बताया कि हिंदू कैलेंडर नववर्ष 2080 का चैत्र शुक्ल एकम शुभारंभ हो रहा है,और इसी दिन को सृष्टि का जन्म दिवस ही माना गया. हैखगोलीय गणना व वैज्ञानिक दृष्टि से भी यह अहम दिन है. भारतीय संस्कृति का शुभारंभ इसी दिन से है. इसलिए इसको भव्य दिव्य तरीके से मनाने के लिए पिछले कई दिनों से तैयारियां की जा रही थी और लोगों में जागृति लाने के लिए भारतीय पंचांग के आधार पर लोग अपने कार्यक्रम निर्धारित करें इसी को लेकर आज मशाल जागरूकता जुलूस निकाला गया है कल वाहन रैली निकाली जाएगी.

Trending news