बाड़मेर में बेमौसम बारिश ने मचाई तबाही, पूरे जिले की फसल हुई नष्ट
Advertisement

बाड़मेर में बेमौसम बारिश ने मचाई तबाही, पूरे जिले की फसल हुई नष्ट

Barmer News: बाड़मेर के गुडामालानी में किसान की फसलों की पकी पकाई फसलें पूरी तरह से नष्ट हो गई हैं. काल बनकर आई बारिश फसलों को पूरी तरह से चौपट कर गई. किसान रोने को मजबूर हैं. 

बाड़मेर में बेमौसम बारिश ने मचाई तबाही, पूरे जिले की फसल हुई नष्ट

Gudmalani, Barmer News: पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर जिले में बेमौसम बारिश ने तबाही मचा दी है. तेज बारिश और तेज हवा के चलते किसानों की पकी पकाई फसलें देखते ही देखते मिट्टी में मिल गई. 

धोरीमन्ना गुड़ामालानी सहित जिले भर में बेमौसम हुई बारिश के चलते पकी पकाई फसलें पूरी तरह से नष्ट हो गई हैं, जिसके चलते किसानों को भारी नुकसान हुआ है. बता दें कि क्षेत्र में इसबगोल की फसल में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है. किसानों की माने तो फसलें पूरी तरह से पककर तैयार हो गई थी.

किसान फसलों की कटाई करने में लगे थे, लेकिन किसानों के लिए काल बनकर आई बारिश फसलों को पूरी तरह से चौपट कर गई. इतना ही नहीं करीब 15 दिन पहले भी बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के चलते किसानों को भारी नुकसान हुआ है और अब लगातार हो रही बेमौसम बारिश के चलते किसानों की फसलें पूरी तरह से तबाह हो चुकी हैं.

किसान मन ही मन दुख के आंसू रोने को मजबूर हैं. कई किसानों ने आनन-फानन में बदलते मौसम को देखकर फसल की कटाई तो करवा दी, लेकिन इकट्ठे नहीं कर पाए, जिसके चलते तेज बारिश और आंधी के चलते कटी हुई फसल भी खराब हो गई. धोरीमना में गुडामालानी क्षेत्र में किसानों को 100% फसलों में नुकसान हुआ है. सेठ साहूकारों और‌ बैंकों से लिया लोन भी चुकाना मुश्किल हो गया है. किसान अब बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि की वजह से फसलों में हुए खराबे की गिरदावरी करवाकर उचित मुआवजा दिलाने की मांग कर रहे हैं. 

वहीं, राज्य सरकार ने भी स्थानीय प्रशासन को गिरदावरी के निर्देश दे दिए हैं. स्थानीय स्तर पर पटवारी, नायब तहसीलदार और तहसीलदार ने एसडीएम को खराबी की रिपोर्ट सौंपी है, जो दिशा-निर्देशानुसार राज्य सरकार को भेज दी गई है. हाल ही में हुई बारिश को लेकर भी प्रशासन अलर्ट है. उपखंड अधिकारी लाखाराम ने बताया कि पटवारी में तहसीलदार को निर्देशित कर जहां जो जो भी खराब हुआ है उसकी रिपोर्ट मांगी है, जिसकी जल्द रिपोर्ट बनाकर आगे भेज जाएगी. वहीं, प्रशासन ने किसानों को बीमा कंपनी के टोल फ्री नंबर और ऐप के माध्यम से खराबी की सूचना देने की भी अपील की है. 

यह भी पढ़ेंः कन्या और कुंभ पर रहेगी मां दुर्गा की कृपा, बनेगा हर बिगड़ा काम, मिथुन राशिवाले रहेंगे परेशान

यह भी पढ़ेंः IAS परी बिश्नोई ने BJP के इस विधायक से की सगाई, पहले MLA का टूट गया था रिश्ता

Trending news