Kishanganj News, Baran : सहरिया बच्चों का सरकारी स्कूल बंद, पढ़ाई-लिखाई चौपट
Advertisement

Kishanganj News, Baran : सहरिया बच्चों का सरकारी स्कूल बंद, पढ़ाई-लिखाई चौपट

राजस्थान के बारां के किशनगंज कस्बे के चारभुजा मंदिर के पास स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय को बंद कर देने से कस्बे के बच्चे कई सालों से पढ़ाई से वंचित हो रहे हैं.

Kishanganj News, Baran : सहरिया बच्चों का सरकारी स्कूल बंद, पढ़ाई-लिखाई चौपट

Kishanganj News, Baran : राजस्थान के बारां के किशनगंज कस्बे के चारभुजा मंदिर के पास स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय को बंद कर देने से कस्बे के बच्चे कई सालों से पढ़ाई से वंचित हो रहे हैं.

सोची समझी राजनीति के तहत अच्छी हालत में मौजूद स्कूल भवन को भी नाकारा घोषित कर बंद करने से इसे कस्बे से दूर सहरिया कॉलोनी के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में मर्ज कर दिया गया है. जिसके कारण यहां कस्बे के गरीब परिवार, मध्यम वर्ग और अन्य वर्ग के बच्चों को पढ़ाई से वंचित होना पड़ रहा है या फिर उनको निजी स्कूल संस्थानों में मोटी फीस देकर पढ़ाई करना अभिभावकों की मजबूरी बनी हुई है.

यहां चारभुजा मंदिर के पास स्थित इस विद्यालय में भवन की ऊपर बनाया गया कमरा की छत हल्की सी लटकी है, इसके बावजूद नीचे बने हुए सभी कमरे पूरी तरह से  ठीक व्यवस्था में होने के बावजूद भी इस पूरे विद्यालय भवन को नकारा घोषित करके स्कूल को यहां से कस्बे से दूर सहरिया कॉलोनी में मर्ज कर दिया गया है. जिससे कस्बें के सैकड़ों बच्चों को पढ़ाई से वंचित होना पड़ रहा है.

इस मामले को कस्बे के लोगों ने जिला कलक्टर और शिक्षा अधिकारी को अवगत करा कर कस्बे के विद्यालय को पुनः चालू कराने की मांग की, मगर इस पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा.

प्रधानाध्यापक रामप्रसाद शाक्यवाल का कहना है बंद विद्यालय को दोबारा शुरू किया जाएगा . वन की मरम्मत के लिए 10 लाख रुपए स्वीकृत कराए गए हैं. ग्रामीणों से भी आर्थिक सहयोग लिया जाएगा. जिससे की स्थानीय बच्चों को किसी तरह की परेशानी ना हो.

Trending news