Alwar news: पर्यावरण संरक्षण व जल चेतना रैली का आयोजन, समाज में फैलाई जागरूक्ता
Advertisement

Alwar news: पर्यावरण संरक्षण व जल चेतना रैली का आयोजन, समाज में फैलाई जागरूक्ता

तिजारा कस्बे में पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के तत्वाधान में जल चेतना एवं पर्यावरण संरक्षण रैली का आयोजन किया गया. समाजसेवी रक्त वीर रामनिवास यादव ने बताया की रैली का आयोजन राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय तिजारा की खेल मैदान से प्रारंभ किया.

Alwar news: पर्यावरण संरक्षण व जल चेतना रैली का आयोजन, समाज में फैलाई जागरूक्ता

Alwar news: तिजारा कस्बे में पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के तत्वाधान में जल चेतना एवं पर्यावरण संरक्षण रैली का आयोजन किया गया. समाजसेवी रक्त वीर रामनिवास यादव ने बताया की रैली का आयोजन राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय तिजारा की खेल मैदान से प्रारंभ किया. तिजारा नगरपालिका के वाइस चेयरमैन हरीश कुमार एवं सैनी समाज तिजारा के प्रधान कृष्ण सैनी एवं अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी राजेश यादव ने झण्डी दिखाकर रैली को रवाना किया. 

रैली में तिजारा कस्बे के 15 निजी एवं राजकीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं तथा शहर के गणमान्य लोगों ने भाग लिया. रैली कस्बे के मुख्य मार्ग विकास पथ, होली टीबा, मेन बाजार ,पुरानी अनाज मंडी, पुलिस थाना, कोर्ट एवं अस्पताल रोड से होती हुई पुनः बालिका विद्यालय तक गई. रैली के उपरांत पर्यावरण जागरूकता विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया. संगोष्ठी मे अलवर विभाग पर्यावरण संयोजक एवं अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी तिजारा राजेश यादव ने मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए वर्षा जल के संरक्षण पेड़ लगाने की विधि एवं कचरा प्रबंधन पर अपने विचार व्यक्त किए.

और बताया कि हम सबको पर्यावरण संरक्षण के विषय में गंभीरता से कार्य करना होगा एवं प्रत्येक आयु के लोग पर्यावरण संरक्षण में अपना सहयोग कर सकते हैं. वर्षा के जल को बचाना होगा सभी को अपने घरों में वाटर हार्वेस्टिंग टैंक तथा खेतों में सूखे कुएं में वर्षा के पानी को डालना होगा जिससे जल स्तर ऊंचा हो सके. सभी को पानी बचाने का स्वभाव बनाना होगा तथा यदि हमें अपनी आने वाली पीढ़ी को बचाना है तो प्रत्येक व्यक्ति को प्रतिवर्ष एक पेड़ लगाकर उसे पालना होगा‌ और पोलीथीन का कम से कम उपयोग करना होगा और पॉलिथीन को फैलने से बचाने के लिए उसे बोतल में बंद करना होगा और अधिक से अधिक कपड़े के थैलों का हम सब प्रयोग करें. 

ये भी पढ़ें- Udaipur: UDH का जमीन कन्वर्जन घूस कांड, दलाल लोकेश बोला कुंजीलाल भी 100% लेगा

ये रहे मौजूद

कार्यक्रम मे पर्यावरणविद कमल कुमार यादव, विश्व हिंदू परिषद के जिला कार्यकारिणी सदस्य डब्बू जैन ,जिला पार्षद रामवीर शाहाबादी , फूलसिंह सैनी, जन जागृति संस्थान के अध्यक्ष बालकिशन मेघवाल ने भी पर्यावरण विषय पर विचार व्यक्त किए. इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ भिवाड़ी के जिला कार्यवाह अनिल कुमार, सैनी समाज के प्रधान कृष्ण कुमार सैनी, खिल्लूराम सैनी, रमेश चन्द शायर, सेवा निवृत्त बैंक मैनेजर किशनलाल यादव, इन्दरसिंह दहिया , राधेश्याम धानका सहित हजारों विद्यार्थी एवं प्रबुद्ध जन मौजूद थे. सभी अतिथियों को पौधे भेंट कर सम्मानित किया गया एवं कार्यक्रम में सहयोग करने वाले भामाशाहों को सम्मानित किया गया.

ये भी पढ़ें- barmer: कोर्ट परिसर की दीवारों की मरम्मत के लिए पिलानी विधायक ने दिए 5 लाख रुपए, जानिए मामला

REPORTER- KAMLESH JOSHI

Trending news