महिला की नाक में फंसा था 20 साल से पत्थर, जानिए कैसे जी रही थी महिला
Advertisement

महिला की नाक में फंसा था 20 साल से पत्थर, जानिए कैसे जी रही थी महिला

किशनगढ़ यज्ञ नारायण अस्पताल के चिकित्सकों ने 20 साल से नाक में फंसे पत्थर को लेकर घूम रही महिला का सफल ऑपरेशन कर उसे दर्द से निजात दे दी है.

इनसेट में फाइल फोटो नाक में फंसे स्टोन का. महिला की नाक से स्टोन निकालते डॉक्टर.

Kishangarh: किशनगढ़ यज्ञ नारायण अस्पताल के चिकित्सकों ने 20 साल से नाक में फंसे पत्थर को लेकर घूम रही महिला का सफल ऑपरेशन कर उसे दर्द से निजात दे दी है. महिला इस दर्द के साथ पिछले 20 सालों से जी रही थी. 

यह भी पढ़ें: Video: छिपकली, सांप और बिच्छू को कच्चा चबा जाने वाले शख्स का वीडियो देख सिहर जाएंगे आप

किशनगढ़ के नया शहर छिपा महलों में रहने वाली 37 वर्षीय सलमा की नाक में 20 साल पहले पत्थर फंस गया था. तब से वह इस पीड़ा को झेल रही थी. अस्पताल के नाक कान गला रोग विशेषज्ञ डॉ. आशीष गुप्ता, डॉ. राजेंद्र चौधरी ने चेतन विभाग के डॉ. विनोद मीणा ने दूरबीन से असामान्य ऑपरेशन कर महिला की नाक में पत्थर के कई टुकड़े कर सफलतापूर्वक बाहर निकाला. अब महिला पूरी तरह से स्वस्थ है. अस्पताल के पीएमओ डॉक्टर अशोक जैन ने भी इस सफल ऑपरेशन पर चिकित्सकों की पीठ थपथपाई है. 

लंबे समय से महिला जिसके नाक में खून आना मवाद में सांस लेने की तकलीफ की समस्या थी. महिला ने इस समस्या से निजात पाने के लिए अस्पताल के आउटडोर चिकित्सक राजेंद्र चौधरी व आशीष गुप्ता को दिखाया. चिकित्सकों ने इस बीमारी को पकड़ा वह इसके सफल ऑपरेशन के लिए तैयारियां की. चिकित्सकों की टीम ने बिना ऑपरेशन बिना चीरे के दूरबीन से नाक में फंसे पत्थर के छोटे-छोटे टुकड़े को बाहर निकाल लिया.

चिकित्सकों ने बताया कि यह सामान्य बीमारी थी जो मरीज की लापरवाही की वजह से हो रही थी. इसमें मरीज की नाक में कुछ वस्तु फंसने के बाद उसके चारों तरफ कैल्शियम डिपॉजिट्स शुरू हो जाता है. जिसकी वजह से धीरे-धीरे यह वस्तु पत्थर में बदल जाती है. इसीलिए इस की सर्जरी बहुत जटिल होती है, क्योंकि ऑपरेशन के समय खून बहने का खतरा रहता है. बरहाल ऑपरेशन सक्सेसफुल रहा और महिला ऑपरेशन के बाद बिल्कुल ठीक है. 

Reporter: Manveer Singh

Trending news