Parbatsar: श्री क्षात्र पुरुषार्थ फाउंडेशन की बैठक में हुई संगठन के उद्देश्य पर विशेष चर्चा
Advertisement

Parbatsar: श्री क्षात्र पुरुषार्थ फाउंडेशन की बैठक में हुई संगठन के उद्देश्य पर विशेष चर्चा

संगठन के केन्द्रीय समिति के सदस्य जय सिंह सागुबडी ने क्षात्र पुरुषार्थ के बारे में बताते हुए कहा कि यह संगठन विगत तीन वर्षों से समाज में सकारात्मक क्रियाशीलता बढ़ाने के लिए प्रयत्नशील है.

बैठक श्री कैल माता मंदिर किनसरिया में आयोजित हुई

Parbatsar: श्री क्षात्र पुरुषार्थ फाउंडेशन की परबतसर विधानसभा क्षेत्र की बैठक श्री कैल माता मंदिर किनसरिया में आयोजित हुई. जिसमें फाउंडेशन के उद्देश्यों, गठन व अब तक की कार्य योजना पर चर्चा की गई. कार्यक्रम की शुरुआत पूज्य तनसिंह जी की तस्वीर के आगे पूर्व विधायक मान सिंह किनसरिया, दलपत सिंह रुणीजा, बडू ठाकुर महेशपाल सिंह जी दीप प्रज्वलित कर की. दीपेन्द्र सिंह पलाड़ा ने मां भगवती की प्रार्थना से कार्यक्रम प्रारंभ करवाया.

संगठन के केन्द्रीय समिति के सदस्य जय सिंह सागुबडी ने क्षात्र पुरुषार्थ के बारे में बताते हुए कहा कि यह संगठन विगत तीन वर्षों से समाज में सकारात्मक क्रियाशीलता बढ़ाने के लिए प्रयत्नशील है. समाज में सामाजिक भाव वाले युवाओं को सकारात्मक काम के लिए सयोजित कर क्षत्रिय युवक संघ की विचारधारा से परिचित करवाना. समाज में संवैधानिक मूल्यों के प्रति आदर भाव जागृत कर युवाओं में नकारात्मक भाव को समाप्त करना. समयानुकूल संवैधानिक साधनों एवं सरकारी योजनाओं के प्रति समाज में जागरूकता पैदा करना, जरुरत मंद की सहायता करने के क्षात्र भाव को जागृत करना. राजनैतिक, प्रशासनिक, व्यवसायिक एवं अन्य क्षेत्रो में कार्यरत युवा नेतृत्व के बीच सम्पर्क, सामंजस्य एवं सहयोग बढाकर उन्हें समाज के लिए अधिकतम उपयोगी बनाना. इन सभी लक्ष्यों को पाने के लिए संगठन लगातार काम कर रहा है. 

यह भी पढ़ें: प्रदेश में बजरी खनन को केंद्र से मिली हरी झंडी, सरकार के खजाने में आएंगे 600 करोड़ रुपये

साथ ही, अन्य समाजों के प्रति सम्मान भाव पैदा करना और सौहार्दपूर्ण सम्बन्धों को बढ़ाने के अवसरों का उपयोग करना. समाज में मूल्यों के साथ सविधान के प्रति सम्मान के भाव के साथ सभी वर्ग में सामाजिक सौहार्द के लिए कार्य कर रहा है. समाज के सम्भावनाशील युवा नेतृत्व को उभारना और आपस में परस्पर सहयोग करने के लिए उपयुक्त वातावरण तैयार करना एवं इस हेतु विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करना ही फाउंडेशन के मुख्य उद्देश्य है. इन उद्देश्यों के लिए संगठन लगातार कार्य कर रहा है.

पूर्व विधायक मान सिंह किनसरिया ने संबोधित करते हुए कहा कि आज क्षत्रिय युवक संघ की आवश्यकता है और हमें इसका सहयोगी बनकर सहयोग करना होगा. हमारे पूर्वजों के जो सिद्धांत है उनको जीवन में धारण करें और सभी समाज का सम्मान करें सभी समाज का सम्मान हमारी परम्परा रही है. हमने सदियों से देश के लिए त्याग और बलिदान दिया है अब इस परम्परा को अक्षुण्ण रखना होगा. हमें संविधानिक मूल्यों के अनुसार ही राष्ट्र हित में कार्य करना है।

बडु ठाकुर महेशपाल सिंह ने बताया हमें समाज के बच्चों को निरंतर इस कार्य से जोड़ते हुए बढ़ाना होगा. बालिका शिक्षा की तरफ ध्यान देना होगा. संगठन जो कार्य कर रहा है हमें सभी को इस कार्य में सहभागिता करें. हमारे जीवन व्यवहार में वो सभी गुण दिखाई देने चाहिए जिसकी हम प्राय चर्चा करते हैं. क्षत्रिय युवक संघ एक संस्था नहीं है, अपितु उपासना पद्धति है. संघ सम्पूर्ण जीवन दर्शन है, एक व्यथा है, संकल्प है, यज्ञ है, जिसे जीवन मे उतारा जा सकता है,आचरण कर अंगीकार किया जा सकता है.

श्री क्षात्र पुरुषार्थ फाउंडेशन के बारे में बताते हुए कहा की इस वर्ष की कार्यकारिणी के बारे में जानकारी दी. कार्यक्रम में श्री क्षत्रिय युवक संघ संभाग उपस्थित रहे . श्री क्षत्रिय युवक संघ के संभाग प्रमुख शम्भु सिंह ने सभी से जिम्मेदारी लेकर इस कार्य में सहभागिता निभाने का आह्वान किया.

रिपोर्ट: हनुमान तंवर

Trending news