जल्द शुरू होगी मकराना-परबतसर रेलसेवा, लोगों का इंतजार होगा खत्म
Advertisement

जल्द शुरू होगी मकराना-परबतसर रेलसेवा, लोगों का इंतजार होगा खत्म

नागौर जिले में परबतसर वासियों को रेल की सीटी सुनने के लिए काफी समय तक संघर्ष करना पड़ा. 

मकराना-परबतसर रेलसेवा

Parbatsar: राजस्थान के नागौर जिले में परबतसर वासियों को रेल की सीटी सुनने के लिए काफी समय तक संघर्ष करना पड़ा. दरअसल आज से करीब 24 साल पहले मकराना से परबतसर तक चलने वाली पैसेंजर ट्रेन की पटरियों पर अवैध खनन के चलते खाने आने के कारण मामला हाईकोर्ट और अन्य पेंचिदा के चलते करीब 22 साल तक मकराना से परबतसर की रेल सेवा बंद की और उसके बाद तत्कालीन सांसद ज्योति मिर्धा के प्रयासों ने पुनः लाइन शिफ्ट का कार्य प्रारंभ हुआ.

यह भी पढ़ें - Parbatsar: कॉम्पलेक्स तोड़ने का विरोध, व्यापार मंडल ने कहा सरपंच का खुद का घर मंदिर की जमीन पर

करीब 3 साल बाद जब तत्कालीन केंद्रीय मंत्री सीआर चौधरी सांसद रहे उस समय 19 जनवरी 2016 को 25 किलोमीटर इस लम्बी दूरी ट्रेन की शुरुआत हुई. करीब साल भर चलने के बाद पटरियों को कंडम घोषित होने के बाद पुनः नए सीरे लाइन बिछाई गई और एक बार फिर परबतसर वासियों को रेल सेवा की सौगात मिली लेकिन 22 मार्च 2020 को कोरोना के चलते देश में कई ट्रेनें रद्द की गई जिसमें परबतसर से मकराना ट्रेन भी शामिल थी. 

यह भी पढ़ें - सीबीईओ ने चलाई 'हमारा विद्यालय अच्छा विद्यालय' मुहिम, अब निखरेगी तस्वीर

हाल ही में नई दिल्ली से 2-11-2021 को पत्र संख्या 425/1/4 के आदेश देकर पुनः मकराना से परबतसर के लिए सवारी गाड़ी संख्या 04829/04830 पुनः संचालित करने के लिए उतर पश्चिम रेलवे जोधपुर को आदेश प्राप्त होने के 4 महीने बाद रेल सेवा शुरू नहीं हो पाई है. गौरतलब है कि 2018 रेल बजट घोषणा में तत्कालीन रेल मंत्री पीयूष गोयल ने परबतसर से किशनगढ़ तक 45 किलोमीटर लम्बी रेल लाइन के लिए 900 करोड़ की घोषणा की लेकिन आज तक काम चालू नहीं हुआ. जानकारी के अनुसार परबतसर से मकराना की रेल लाइन पर वर्तमान में इलेक्ट्रिकल काम चालू है जिससे लोगों को विश्वास हो गया की ट्रेन बंद तो नहीं होगी. फाउंडेशन के साथ ही बिजली के लिए करीब 375 पोल भी लगाए जायेंगे.

परबतसर से मकराना चलने वाली सवातरी गाड़ी सुबह 6:30 परबतसर से रवाना होकर 7:20 पर मकराना पहुंच जाती है. वहां से सीधे जोधपुर हाईकोर्ट, इंदौर, जयपुर, जयपुर सहित अन्य लम्बी दूरी की गाड़ियों के मिलान से यात्रियों को सुविधा होती है. इसी के साथ परबतसर से बिदियाद और मकराना में काम करने वाले मजदूर लोगों के लिए इस रेल सेवा का सीधा साधन भी है. रेलवे अधिकारियों का कहना है कि वर्तमान में मकराना से फूलेरा तक रेल लाइन के डबलिंग का कार्य चल रहा है जिसके चलते मकराना से परबतसर लाइन को डिस्कनेक्ट कर रखा है. डबलिंग का काम पूरा होते ही जल्दी मकराना से परबतसर की रेल सेवा शुरू कर दी जाएगी.

Report: Damodar Inaniya

Trending news