ब्यावर: एकेएच में कोविड-19 निपटने के लिए मॉक ड्रिल, सभी व्यवस्थाएं रही चाक-चौबंद
Advertisement

ब्यावर: एकेएच में कोविड-19 निपटने के लिए मॉक ड्रिल, सभी व्यवस्थाएं रही चाक-चौबंद

चीन में कोरोना एक बार फिर से कहर बरपा रहा है. ऐसे में भारत सरकार ने सभी राज्यों से कोरोना से निपटने के लिए पत्र लिखा है. राजस्थान सरकार ने सभी अस्पतालों में कोरोना से लड़ने की पूरी तैयारी करने को कहा है. इसी कड़ी में ब्यावर में आज मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया.

ब्यावर: एकेएच में कोविड-19 निपटने के लिए मॉक ड्रिल, सभी व्यवस्थाएं रही चाक-चौबंद

ब्यावर: कोविड-19 की संभवानाओं को लेकर केन्द्र सरकार की और से देशभर के सभी सरकारी अस्पतालो को इसके लिए अलर्ट मोड पर रहने तथा सभी प्रकार की तैयारियां को दुरूस्त करने के निर्देश दिए गए. सरकारी की और से मिले निर्देशों के बाद प्रदेशभर में मंगलवार को कोविड-19 की तैयारियों को लेकर मॉकड्रिल की गई. इसी क्रम में बुधवार को राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय में भी मॉकड्रिल की गई. इस दौरान एकेएच के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. ओलाक श्रीवास्तव के नेतृत्व में आईसीयू वार्ड में मॉकड्रिल का आयोजन किया गया.

मॉक ड्रिल के दौरान कोरोना वार्ड के लिए तैनात किए गए सभी चिकित्साकर्मी उपस्थित रहे. इस दौरान कोविड-19 के रोगी के आते ही उसका भर्ती टिकिट तैयार करना, रोगी को वार्ड में शिफ्ट करने तथा उसका तत्काल उपचार शुरू करने की व्यवस्था को अंजाम दिया गया. इस दौरान रोगी को हाथों-हाथ ऑक्सीजन लगाया गया और आवश्यक जांच करवाई गई. मॉक ड्रिल के दौरान सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद पाई गई.

यह भी पढ़ें: जयपुर: आखिर कब बनेगी शिक्षक तबादला नीति, तीन दशक बाद भी शिक्षकों के नहीं हुए ट्रांसफर?

कोरोना से निपटने के लिए तैयारी पूरी

कोविड-19 की तैयारियों के लिए जीवनदायिनी ऑक्सीजन की उपलब्धता भी एकेएच में पर्याप्त मात्रा में है. मॉकड्रिल को लेकर डॉ. आलोक श्रीवास्तव ने बताया कि सरकार के निर्देश पर आज मॉकड्रिल का आयोजन किया गया. इस दौरान अस्पताल का सभी स्टाफ पूर्ण रूप से चाक-चौबंद पाया गया. उन्होंने बताया कि कोरोना रोगियों के लिए अलग से वार्ड बना दिया गया है. जहां पर सभी प्रकार की दवाईयां तथा सबसे महत्वपूर्ण ऑक्सीजन के सिलैण्डर पर्याप्त मात्र में सुरक्षित रखे गए है.

चीन में कोरोना बेकाबू

डॉ. श्रीवास्तव ने बताया कि एस्पताल के दोनों ऑक्सीजन प्लांट से पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन का उत्पादन हो रहा है. एक प्लांट से मामूली सी तकनीकी खामी है जिसे भी तुरंत ही दुरूस्त करने के निर्देश जारी किए हैं. बता दें कि चीन में कोरोना के नए वैरिएंट बीएफ.7 ने तबाही मचा रखा है. चीन में हर दिन हजारों की संख्या में कोरोना के मरीज मिल रहे हैं. साथ ही मरने वालों की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे में भारत सरकार भी सतर्क है. भारत सरकार ने सभी राज्यों को कोरोना से निपटने के लिए तैयारी पूरी करने को कहा है. इसी कड़ी में राजस्थान में मंगलवार को मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया है. 

Trending news