अजमेर से 105 करोड़ रु. के कथित घोटाले में संलिप्त आरोपी गिरफ्तार,असम से आई विजिलेंस की टीम
Advertisement

अजमेर से 105 करोड़ रु. के कथित घोटाले में संलिप्त आरोपी गिरफ्तार,असम से आई विजिलेंस की टीम

Ajmer: असम के एजुकेशनल इंस्टीट्यूट मामले में 105 करोड़ के कथित घोटाले के मामले में तीन आरोपी अजमेर से गिरफ्तार किए गए हैं. जिन्हें न्यायालय में पेश कर यात्रा रिमांड लिया गया है, जिससे कि असम पुलिस उन्हें पूछताछ के लिए ले जा सके. 

 

अजमेर से 105 करोड़ रु. के कथित घोटाले में संलिप्त आरोपी गिरफ्तार,असम से आई विजिलेंस की टीम

Ajmer: अजमेर से 105 करोड़ के कथित घोटाले में संलिप्त तीन आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं.इस मामले में असम पुलिस ने कुछ भी कहने से इनकार किया है. आरोपियों के अजमेर में फरारी काटने की सूचना पर असम विजिलेंस टीम के सब इंस्पेक्टर रविवार रात अजमेर पहुंचे और कोतवाली थाना पुलिस की मदद ली गई. 

इस दौरान कथित घोटाले में शामिल आईएएस स्टेट काउंसलिंग ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग की निलंबित निदेशक शेवाली देवी व सहयोगी अजित पाल व राहुल अमीन को गिरफ़्तार किया गया. 

मुख्य आरोपी निलंबित

कोतवाली थाना पुलिस ने असम विजलेंस टीम की मौजूदगी में आरोपियों को असम ले जाने के लिए न्यायालय में पेश किया. जहां से यात्रा रिमांड लिया गया. जानकारी के अनुसार इस मामले में आरोपी असम विजिलेंस टीम ने पहले ही गिरफ्तार कर लिए हैं. इसके मुख्य आरोपी निलंबित आईएएस को गिरफ्तार कर इस मामले में गहनता से पड़ताल की जानी है, जिससे कि इस मामले में अग्रिम अनुसंधान किया जा सके.

जानकारी के अनुसार असम ने कथित 105 करोड़ के एससीईआरटी घोटाले में ओपन डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) प्रणाली के माध्यम से डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (डी.ईआई.ईडी) पाठ्यक्रम प्रदान करने की आड़ में पैसा खर्च किया गया. 

जीएसटी नंबर फर्जी

कथित वित्तीय उल्लंघन कथित तौर पर साल 2017 और 2022 के बीच हुआ. सूत्रों के मुताबिक,सरमा ने अधिकांश ठेके अपने ससुराल वालों सहित अपने रिश्तेदारों को दिए. इनमें से कई कंपनियों के जीएसटी नंबर फर्जी थे. सरमा पर आरोप है कि उन्होंने पहले कंपनी के बैंक खातों से दूसरे कर्मचारियों के खातों में पैसे भेजे,फिर उनके खातों से पैसे निकाल लिए.

 नियमों और विनियमों को तोड़ा है

इसके अतिरिक्त,यह भी सामने आया है कि उन्होंने ओपन डिस्टेंस लनिर्ंग के लिए डी.ईआई.ईडी. कोर्स के 347 केंद्र खोलकर नियमों और विनियमों को तोड़ा है,जो कि राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) द्वारा अधिकृत किए गए केंद्रों से 288 अधिक हैं.

कथित तौर पर फर्जी केंद्रों ने इनमें से अधिकांश को बनाया है. जांच अभी चल रही है. दुरूपयोग के प्रकार और अन्य लोगों की संलिप्तता की संख्या के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें- RSMSSB New Website : राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की नई वेबसाइट RSSB नाम से शुरू, अब यहीं मिलेगा सबसे तेज अपडेट

 

Trending news