PM Modi G20 Summit: पीएम मोदी बाली में बिताएंगे 45 घंटे, 20 कार्यक्रमों में होंगे शामिल; ऐसा होगा शेड्यूल
Advertisement

PM Modi G20 Summit: पीएम मोदी बाली में बिताएंगे 45 घंटे, 20 कार्यक्रमों में होंगे शामिल; ऐसा होगा शेड्यूल

PM Modi Bali Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अपने पैंतालिस घंटे की बाली यात्रा के दौरान 20 कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे और 14 से 16 नवंबर तक न केवल मेगा शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे, बल्कि प्रवासी भारतीयों के सदस्यों को भी संबोधित करेंगे.

PM Modi G20 Summit: पीएम मोदी बाली में बिताएंगे 45 घंटे, 20 कार्यक्रमों में होंगे शामिल; ऐसा होगा शेड्यूल

Bali G20 Summit: इंडोनेशिया की राजधानी बाली में आज (14 नवंबर) से जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) की शुरुआत हो रही है और इस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज इंडोनेशिया रवाना होंगे. इस सम्मेलन के आखिर में भारत को जी20 की अध्यक्षता सौंपी जाएगी. पीएम मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन के तीन प्रमुख सत्र खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, डिजिटल परिवर्तन और स्वास्थ्य में हिस्सा लेंगे. इसके अलावा जी-20 देशों कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे.

पीएम मोदी 45 घंटे में 20 कार्यक्रमों में लेंगे हिस्सा

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अपने पैंतालिस घंटे की बाली यात्रा के दौरान 20 कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. पीएम मोदी 14 से 16 नवंबर तक न केवल मेगा शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, बल्कि प्रवासी भारतीयों के सदस्यों को भी संबोधित करेंगे. यहां पीएम मोदी के लिए स्वागत समारोह रखा गया है.

पीएम मोदी ऋषि सुनक से करेंगे मुलाकात

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अपनी इंडोनेशिया यात्रा के दौरान भारतीय मूल के ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक से भी मुलाकात करेंगे. यूके के नए पीएम ऋषि सुनक और पीएम मोदी के बीच ये पहली व्यक्तिगत मुलाकात होगी. पीएम मोदी भारत यूके मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को जल्द अंतिम रूप देने पर चर्चा करेंगे. साथ ही पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति एनैमुएल मैक्रों से भी मुलाकात करने वाले हैं.

जी-20 सम्मेलन में इन मुद्दों पर भी होगी चर्चा

इस बार का जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) बेहद तनावपूर्ण माहौल में हो रहा है. कोरोना की मार झेल चुकी दुनियाभर की अर्थव्यवस्था में अब मंदी का माहौल है और ऐसे में इस बार की चर्चा में ये एक अहम मुद्दा है. इस सम्मेलन में रूस यूक्रेन युद्ध पर भी गंभीर चर्चा होगी और इसमें कोई दो राय नहीं है कि अमेरिका के निशाने पर पुतिन और जिनपिंग दोनों होंगे.

बाइडेन और जिनपिंग की मुलाकात पर दुनिया की नजर

जी20 सम्मेलन में जिन दो चेहरों पर दुनियाभर की निगाहें रहेंगी, वो है अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping). इस सम्मेलन में दोनों नेताओं के बीच मुलाकात होने वाली है और ये तय है कि दोनों की मुलाकात में ताइवान का मुद्दा अहम होने वाला है. फिलहाल दोनों नेताओं के मुलाकात का समय तय नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि जो बाइडन और शी जिनपिंग आज ही मुलाकात करेंगे. दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात G20 से हटकर हो सकती है.

अमेरिका और चीन के बीच होने वाली ये बैठक काफी अहम मानी जा रही है. दोनों नेता कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे. अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान की यात्रा के बाद दोनों देशों के संबंध काफी बिगड़ गए थे. अंतरराष्ट्रीय समुदाय को प्रभावित करने वाली चुनौतियों पर भी दोनों देश मिलकर बात कर सकते हैं. जिनपिंग के ऐतिहासिक तीसरे कार्यकाल के शुरू होने के बाद यह पहली ऐसी बैठक होगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news