Advertisement
photoDetails1hindi

Vande Bharat: नवरात्र से पहले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, वंदे भारत को लेकर सरकार ने किया ये ऐलान

Vande Bharat Fare: रेलवे से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. नई दिल्ली से प्रयागराज होते हुए वाराणसी जाने वाली वंदे भारत सेमी हाई स्पीड ट्रेन अब 20 मार्च से हफ्ते में 6 दिन चलेगी. दिलचस्प बात है कि पहले ट्रेन एक हफ्ते में 5 दिन ही ऑपरेट होती थी. सेमी हाई स्पीड अत्याधुनिक वंदे भारत ट्रेन लोगों के बीच बेहद पॉपुलर है. वाराणसी जाने वाले लोग बुकिंग के लिए सबसे पहले इसे ही चुनते हैं. 

1/5

15 फरवरी 2019 को नई दिल्ली से वाराणसी वंदे भारत ट्रेन शुरू हुई थी. पिछले 4 साल से हफ्ते में 5 दिन ट्रेन संख्या 22436 और 22435 पटरियों पर दौड़ रही है. बीजेपी की फूलपुर से सांसद केसरी देवी पटेल ने कई बार वंदे भारत के फेरे बढ़ाने के लिए कई बार खत लिखा था.

2/5

दरअसल यात्रियों को त्योहारों के मौके पर घर जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता था. यह तथ्य भी सामने आया था कि दिल्ली से प्रयागराज जाने वालों की संख्या ज्यादा है. 22 मार्च से नवरात्र शुरू हो रहे हैं. ऐसे में टिकट बुकिंग कराने वालों की तादाद बढ़ रही है. 

 

3/5

कई रूट ऐसे हैं, जिन पर नवरात्र से पहले कुछ खास दिनों पर टिकट उपलब्ध नहीं हैं. उदाहरण के तौर पर, सतना मैहर रोड और जम्मू विंध्याचल पर 20 मार्च से चलने वाली ट्रेन में लोगों को बुकिंग कराने में मुश्किलें पेश आ रही हैं. दूसरी ओर, यात्री माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए उधमपुर एक्सप्रेस में टिकट खोज रहे हैं. मगर इसमें 130 से अधिक की वेटिंग चल रही है. 

4/5

गौरतलब है कि वंदे भारत सेमी हाई स्पीड ट्रेन को भारतीय रेलवे लगातार अपग्रेड कर रही है. इसमें सुविधाएं भी बढ़ाई गई हैं. 

5/5

दिल्ली वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस में ऑन बोर्ड वाई-फाई इन्फोटेनमेंट, जीपीएस बेस्ड पैसेंजर इन्फॉर्मेशन सिस्टम, शानदार इंटीरियर्स, टच-फ्री बायो वैक्यूम रेस्टरूम्स, LED लाइटिंग, चार्जिंग पोर्ट्स,रीडिंग लाइट्स जैसी सुविधाएं मिलेंगी. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़