Advertisement
photoDetails1hindi

Dussehra 2022 Photos: बारिश में भीगे 'दशानन' का जलने से इनकार, काम नहीं आई आयोजकों की मनाने की कोशिशें; देखें दिलचस्प तस्वीरें

Vijayadashmi 2022 Photos: दशहरा दहन से ऐन पहले देश के कई शहरों में हुई बारिश ने लोगों का मजा किरकिरा कर दिया. कई जगहों पर बारिश में भीगे दशानन ने जलने से इनकार कर दिया. इसके चलते कई शहरों में दशहरा दहन नहीं हो सका. वहीं कश्मीर में पहली बार विजयदशी पर्व मनाया गया. जबकि मदुरई में वीणा वादन कर नए अंदाज में दशहरा पर्व सेलिब्रेट किया गया. आइए देशभर में मनाए गए दशहरा पर्व की ऐसी ही दिलचस्प तस्वीरें देखते हैं. 

1/9

कानपुर में विजयदशमी पर दशानन का दहन नहीं हो सका. इसकी वजह बनी बारिश. शाम के वक्त आई तेज बारिश से रावण, कुंभकरण और मेघनाद के पुतले पर लपेटे गए कागज-गत्ते खड़े-खड़े ही गल गए. जिसके चलते वह बेकार हो गए और उनमें आग नहीं लगाई जा सकी. 

2/9

लखनऊ में भी बुधवार शाम जोरदार बारिश होने से रावण के पुतलों का दहन नहीं किया जा सका. ऐशबाग में हो रही रामलीला में बारिश के चलते पंडाल में पानी भर गया और पुतले जमीन पर रखे-रखे ही खराब हो गए. इसके बाद लीला कमेटी के पदाधिकारियों ने पंडाल के अंदर पॉलिथीन से छोटा प्रतीकात्मक रावण दहन कर औपचारिकता की.

 

3/9

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह शहर में रावण, कुंभकरण और मेघनाद के पुतले रखे गए थे. शाम के वक्त तीनों में दहन शुरू किया गया तो रावण और मेघनाद के पुतले तो जल गए लेकिन कुंभकरण का पुतला नहीं जला. इसकी वजह ये रही कि ठंड की वजह से वह पुतला सील गया था. इसके बाद उसके नीचे पेट्रोल छिड़का गया, जिसके बाद पुतले को दहन किया जा सका.

 

4/9

हरियाणा के यमुनानगर इलाके में दशहरा दहन पर हादसा हो गया. असल में जब रावण, कुंभकरण और मेघनाद के पुतलों को आग लगाई जा रही तो कुछ लोग पुतलों के पास आकर खड़े हो गए. उसी दौरान रावण का जलता हुआ पुतला नीचे साइड में गिर पड़ा, जिसकी चपेट में आने से कई लोग झुलस गए.

5/9

दिल्ली के रामलीला ग्राउंड में दशहरा पर्व जोर-शोर के साथ मनाया गया. पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, मौजूदा उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और दिल्ली के उपराज्यपाल विनय सक्सेना इस मौके पर मुख्य अतिथि थे. तीनों ने अलग-अलग धनुष से एक साथ तीर चलाए और रावण, कुंभकरण और मेघनाद के पुतलों में आग लग गई. 

6/9

असम में गुवाहाटी के नेहरू स्टेडियम में दशहरा पर्व का आयोजन किया गया. सीएम हिमंता बिस्वा सरमा इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. उन्होंने धनुष से बाण चलाकर रावण के पुतलों को आग लगाई. उन्होंने लोगों से अपील की कि वे बुराई पर अच्छाई की जीत के इस मंत्र को अपने जीवन में उतारें.

7/9

झारखंड के रांची में हुए विजयदशमी पर्व में सीएम हेमंत सोरेन चीफ गेस्ट के रूप में शामिल हुए. उन्होंने प्रदेश के लोगों को दशहरा पर्व की बधाई दी. इसके बाद बच्चों के साथ मिलकर उन्होंने दशानन की ओर तीर चलाया और तीनों पुतलों में आग लग गई.

 

8/9

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद काफी बदलाव देखने को मिल रहे हैं. यह अनुच्छेद हटने के बाद पहली बार श्रीनगर में स्टेडियम के पास दशहरा दहन का कार्यक्रम में हुआ, जिसमें तीनों पुतलों को आग लगाई गई. 

9/9

तमिलनाडु के मदुरई शहर में दशहरा पर्व नए अंदाज में मनाया गया. वहां पर अलग-अलग आयु वर्ग के 108 महिला-पुरुषों ने एक साथ मिलकर वीणा वादन किया. इस  शानदार कार्यक्रम को देखने के लिए काफी लोग वेन्यू पर पहुंचे हुए थे. लोगों ने वीणा बजाकर बुराई पर अच्छाई की जीत की बधाई दी. 

(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

ट्रेन्डिंग फोटोज़