Advertisement
photoDetails1hindi

Coronavirus 4th Wave: अब आंखों पर हो रहा कोरोना का असर, ये हैं 3 सबसे बड़े लक्षण

Coronavirus Infection Symptoms: देश के कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस के नए मामलों में तेजी आई है और इसे देखते हुए एक्सपर्ट्स लोगों को कोविड-19 की चौथी लहर को लेकर सावधान कर रहे हैं. भारत के अलावा अन्य देशों में भी कोरोना वायरस ने चिंता बढ़ा दी है और हर बार यह नए रूप में आ रहा है. कई देशों में कोरोना का एक्सई वेरिएंट तबाही मचा रहा है और कोविड के नए-नए वेरिएंट के साथ नए लक्षण भी देखने को मिल रहे हैं.

कई राज्यों में क्यों बढ़ रहे हैं नए मामले

1/7
कई राज्यों में क्यों बढ़ रहे हैं नए मामले

कोरोना वायरस के एक्सई वेरिएंट (Coronavirus XE Variant) को लेकर एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह पुराने वेरिएंट्स के मुकाबले ज्यादा संक्रामक है, लेकिन यह उतना घातक नहीं है. इसके साथ ही एक्सपर्ट्स का कहना है कि भारत में ज्यादातर लोगों में एंटीबॉडी है, इस वजह से एक्सई वेरिएंट का असर इतना ज्यादा नहीं है. ऐसे में लोग ज्यादातर लापरवाह होते जा रहे हैं और इसे हल्का समझने की गलती कर रहे हैं. इतना ही नहीं लोग सोशल डिस्टेंसिंग को भी फॉलो नहीं कर रहे हैं और इस वजह से संक्रमण बढ़ता जा रहा है.

आंखों पर हो रहा कोरोना वायरस का असर

2/7
आंखों पर हो रहा कोरोना वायरस का असर

कोरोना वायरस (Coronavirus) के आम लक्षणों में बुखार और खांसी-सर्दी हैं, लेकिन कुछ लक्षण ऐसे भी हैं जो आपकी आंखों में नजर आ सकते हैं. हालांकि यह जरूरी नहीं है कि कोविड-19 के सभी लक्षण सभी लोगों में नजर आएं. इसके बावजूद कोरोना के बढ़ते संक्रमण से बचने के लिए इसके सभी लक्षणों के बारे में जानकारी होना जरूरी है.

आंखों में दिखते हैं कोरोना के ऐसे लक्षण

3/7
आंखों में दिखते हैं कोरोना के ऐसे लक्षण

एंग्लिया रस्किन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कोरोना को लेकर अपनी स्टडी में पाया है कि आंखों में दर्द कोरोना का एक लक्षण हो सकता है. इसके अलावा आंखों में खुजली होना और आंखों में सूखापन भी लक्षण कोरोना से जुड़े हो सकते हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि इन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए.

खुजली और सूखेपन से हो जाएं सावधान

4/7
खुजली और सूखेपन से हो जाएं सावधान

इसके अलावा आंखों में खुजली होना और आंखों में सूखापन भी लक्षण कोरोना से जुड़े हो सकते हैं. आंखों में खुजली या सूखापन लगे तो इसे हल्के में ना लें.

आंखों का लाल होना भी चेतावनी

5/7
आंखों का लाल होना भी चेतावनी

कोरोना के आम लक्षणों को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि आंखों का लाल या पिंक होना एक संभावित लक्षण हो सकता है. एक शोध में वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि आंसूओं में कोरोना वायरस आरएनए पाया गया है. आंखों में दर्द और और इस तरह के लक्षण दिखे तो तुरंत सावधान हो जाना चाहिए.

कोरोना वायरस के आम लक्षण

6/7
कोरोना वायरस के आम लक्षण

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, खांसी, थकान, कंजेशन और नाक बहना कोरोना वायरस के चार सबसे आम लक्षण (Coronavirus Symptoms) हैं. बुखार, थकान, गले में खराश, शरीर में दर्द, रात को पसीना कोरोना संक्रमण के संकेत हो सकते हैं. इसके अलावा गले में खराश एक लक्षण है, जो कोविड-19 के लक्षण में आम है.

लक्षण दिखने पर क्या करें?

7/7
लक्षण दिखने पर क्या करें?

कोविड-19 के संक्रमण का पता लगाने के लिए सबसे सटीक तरीका RT-PCR टेस्ट है. इसलिए जब भी आपके अंदर ये लक्षण दिखे तो जल्द से जल्द अपनी जांच कराएं. जिन लोगों में सर्दी के लक्षण दिखते हैं, उन्हें कोरोना टेस्ट कराने की सलाह दी जाती है, ताकि संक्रमण को बढ़ने से रोका जा सके. इसके साथ ही यह भी सलाह दी जाती है कि जब तक टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव ना आ जाए और यह कंफर्म ना हो जाए कि आप कोरोना संक्रमित नहीं हैं, तब तक घर पर ही रहें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़