Advertisement
photoDetails1hindi

Basavaraj Bommai से पहले इन राज्यों में भी पिता-पुत्र दोनों बन चुके हैं मुख्यमंत्री, देखें पूरी लिस्ट

कर्नाटक में बीजेपी विधायक दल के नवनिर्वाचित नेता बसवराज बोम्मई (Basavaraj Bommai) बुधवार को राज्य के 23वें मुख्यमंत्री (Chief Minister of Karnataka) के तौर पर शपथ ली. मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के साथ ही बोम्मई का नाम मुख्यमंत्री बनने वाले उन पिता-पुत्र की जोड़ी में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने विभिन्न राज्यों की कमान संभाली है. उत्तरी कर्नाटक से आने वाले लिंगायत नेता बसवराज बोम्मई कर्नाटक के पिता एसआर बोम्मई (SR Bommai) साल 1988 से 1989 तक कर्नाटक के मुख्यमंत्री रहे थे.

एम करुणानिधि और एमके स्टालिन

1/13
एम करुणानिधि और एमके स्टालिन

वर्तमान में एक और ऐसा दक्षिणी राज्य है, जहां के पिता-पुत्र की जोड़ी इस सूची में शामिल है. तमिलनाडु के वर्तमान मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (MK Stalin) से पहले उनके पिता एम करुणानिधि (M Karunanidhi) भी राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. करुणानिधि के निधन के बाद स्टालिन ने पार्टी की कमान संभाली और पिछले विधान सभा चुनाव में अपनी पार्टी को शानदार जीत दिलाकर राज्य के मुख्यमंत्री बने.

वाईएस राजशेखर रेड्डी और वाईएस जगनमोहन रेड्डी

2/13
वाईएस राजशेखर रेड्डी और वाईएस जगनमोहन रेड्डी

इस लिस्ट में आंध्र प्रदेश के रेड्डी परिवार का भी नाम शामिल है. आंध्र के वर्तमान मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी (YS Jagan Mohan Reddy) साल 2019 में मुख्यमंत्री बने थे. इससे पहले उनके पिता वाई एस राजशेखर रेड्डी (YS Rajasekhara Reddy) 2004 से 2009 तक मुख्यमंत्री रहे थे.

बीजू पटनायक और नवीन पटनायक

3/13
बीजू पटनायक और नवीन पटनायक

ओड़िशा के पटनायक परिवार का नाम भी पिता-पुत्र के मुख्यमंत्री बनने की लिस्ट में शामिल है. बीजू पटनायक (Biju Patnaik) दो बार ओडिशा के मुख्यमंत्री रहे थे, जबकि उनके बेटे नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) वर्तमान में राज्य के मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने साल मार्च 2000 में सत्ता संभाली थी.

शिबू सोरेन और हेमंत सोरेन

4/13
शिबू सोरेन और हेमंत सोरेन

झारखंड में पिछले विधान सभा चुनाव में जीत हासिल कर हेमंत सोरेन (Hemant Soren) मुख्यमंत्री बने थे. इससे पहले उनके पिता शिबू सोरेन (Shibu Soren) भी राज्य की कमान संभाल चुके हैं.

पीए संगमा और कोनराड संगमा

5/13
पीए संगमा और कोनराड संगमा

पिता-पुत्र के मुख्यमंत्री बनने की सूची में नॉर्थ-ईस्ट के राज्य मेघालय का नाम भी शामिल है. मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा (Conrad Sangma) का नाम देश के उन मुख्यमंत्रियों में शामिल है, जो अपने पिता के बाद राज्य की सत्ता पर काबिज हुए हैं. कोनराड संगमा के पिता पीए संगमा (PA Sangma) भी 1988 से 1990 तक मेघालय के मुख्यमंत्री रहे थे.

दोरजी खांडू और पेमा खांडू

6/13
दोरजी खांडू और पेमा खांडू

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू (Pema Khandu) और उनके पिता दोरजी खांडू (Dorjee Khandu) भी राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. पेमा खांडू साल 2019 से राज्य के मुख्यमंत्री हैं, जबकि उनके पिता दोरजी खांडू 2007 से साल 2011 तक मुख्यमंत्री रहे थे.

एचडी देवेगौड़ा और एचडी कुमारस्वामी

7/13
एचडी देवेगौड़ा और एचडी कुमारस्वामी

बोम्मई परिवार से पहले कर्नाटक में एक और पिता-पुत्र की जोड़ी है, जिसने मुख्यमंत्री का पदभार संभाला है. पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा (HD Deve Gowda) कर्नाटक के मुख्यमंत्री भी रहे हैं. इसके बाद उनके बेटे एचडी कुमारस्वामी (HD Kumaraswamy) भी राज्य के मुख्यमंत्री बने.

शेख अब्दुल्ला और फारूक अब्दुल्ला

8/13
शेख अब्दुल्ला और फारूक अब्दुल्ला

पिता-पुत्र के मुख्यमंत्री बनने की सूची में जम्मू कश्मीर के अब्दुल्ला परिवार का नाम शामिल है. पहले शेख अब्दुल्ला (Sheikh Abdullah) जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री बने और उनके बाद उनके बेटे फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) ने राज्य की सत्ता संभाली.

फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला

9/13
फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला

अब्दुल्ला परिवार की तीन पीढ़ियों को मुख्यमंत्री बनने का सौभाग्य मिला है. शेख अब्दुल्ला और फारूक अब्दुल्ला के बाद उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) ने जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की कमान संभाली.

मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव

10/13
मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव

राज्य की सत्ता संभालने वाले पिता-पुत्र की जोड़ी में उत्तर प्रदेश के मुलायम सिंह यादव और उनके पुत्र अखिलेश यादव का भी नाम शामिल है. अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) सिर्फ 38 साल की उम्र में साल 2012 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे और 2017 तक सत्ता में रहे. वहीं मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं.

हेमवती नंदन बहुगुणा और विजय बहुगुणा

11/13
हेमवती नंदन बहुगुणा और विजय बहुगुणा

पिता-पुत्र के मुख्यमंत्री बनने की सूची में बहुगुणा परिवार का भी नाम शामिल है. विजय बहुगुणा (Vijay Bahuguna) साल 2012 से 2014 तक उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रहे थे. इससे पहले उनके पिता हेमवती नंदन बहुगुणा (Hemwati Nandan Bahuguna) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं.

शंकर राव चव्हाण और अशोक चव्हाण

12/13
शंकर राव चव्हाण और अशोक चव्हाण

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण (Ashok Chavan) का नाम भी इस सूची में शुमार है. इससे पहले उनके पिता शंकर राव चव्हाण (Shankarrao Chavan) भी महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रह चुके हैं.

देवी लाल और ओपी चौटाला

13/13
देवी लाल और ओपी चौटाला

हरियाणा का चौटाला परिवार भी पिता-पुत्र के मुख्यमंत्री बनने की सूची में शामिल है. ओम प्रकाश चौटाला (OP Chautala) के अलावा उनके पिता देवी लाल (Devi Lal) भी राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़