ओडिशा ट्रेन हादसा: कब सामान्य होगा रेल यातायात? रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिया ये जवाब
Advertisement

ओडिशा ट्रेन हादसा: कब सामान्य होगा रेल यातायात? रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिया ये जवाब

Odisha Train Accident: केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि सरकार बुधवार सुबह (7 जून) तक बालासोर जिले में सामान्य रेल यातायात बहाल करने पर विचार कर रही है. हादसे के बाद लगभग 90 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया था, जबकि 46 को डायवर्ट किया गया था.

ओडिशा ट्रेन हादसा: कब सामान्य होगा रेल यातायात? रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिया ये जवाब

Odisha Train Accident: केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि सरकार बुधवार सुबह (7 जून) तक बालासोर जिले में सामान्य रेल यातायात बहाल करने पर विचार कर रही है. हादसे के बाद लगभग 90 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया था, जबकि 46 को डायवर्ट किया गया था.

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, "बड़ी संख्या में यात्री (जो दुर्घटनाग्रस्त ट्रेनों में यात्रा कर रहे थे) मुआवजा राशि लेने के बाद पहले ही अपने घर पहुंच चुके हैं. हमारा उद्देश्य है कि बुधवार सुबह तक ट्रेनों का सामान्य तरीके से परिचालन शुरू हो सके." 

रेलवे ने सीबीआई जांच की मांग की

रेलवे ने रविवार को बालासोर ट्रेन दुर्घटना की केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) से जांच की मांग की. इससे कुछ घंटे पहले रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि भीषण रेल हादसे के ‘मूल कारण’ का पता चल गया है और इस ‘आपराधिक कार्रवाई’ के जिम्मेदार लोगों की पहचान कर ली गई है.

‘इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग’ प्रणाली से छेड़छाड़

रेलवे अधिकारियों ने ट्रेन हादसे में एक तरह से चालक की गलती और प्रणाली की खराबी की संभावना से इनकार किया तथा संभावित ‘तोड़फोड़’ और ‘इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग’ प्रणाली से छेड़छाड़ का संकेत दिया.

क्षतिग्रस्त डिब्बे हटा दिये गये

उधर, बालासोर जिले के बाहानगा बाजार में शुक्रवार को हुए भीषण रेल हादसे के बाद, पूर्वी एवं दक्षिण भारत को जोड़ने वाली मुख्य ‘ट्रंक लाइन’ से रेलगाड़ियों के क्षतिग्रस्त डिब्बे हटा दिये गये हैं तथा ट्रेन सेवा बहाल करने के लिए दो रेल पटरियों को दुरुस्त कर दिया गया है.

‘ऊपर से नीचे तक जवाबदेही’

इस बीच, कई विपक्षी दलों ने रेल मंत्री वैष्णव के इस्तीफे के लिए दबाव बढ़ा दिया जबकि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने ‘‘ऊपर से नीचे तक जवाबदेही’’ तय करने का आह्वान किया. वहीं, भाजपा ने पलटवार करते हुए कहा कि कांग्रेस नीत संप्रग सरकार के रेल मंत्रियों का ‘‘कार्यकाल’’ किसी ‘‘आपदा’’ से कम नहीं था और उन्हें इस मुद्दे का राजनीतिकरण नहीं करना चाहिए.

‘कवच’ पर छिड़ी बहस

रेलगाड़ियों को टकराने से बचाने वाली ‘कवच’ प्रणाली को लेकर छिड़ी बहस के बीच कांग्रेस ने रेल मंत्री से इस्तीफे की मांग की और सवाल किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार इस बहुप्रचारित प्रणाली को देशभर में कब लागू करेगी. वैष्णव ने कहा कि रेल हादसे का ‘कवच’ प्रणाली से कोई लेना-देना नहीं है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news