Conversion: अनीशा बनीं अनन्या, 7 बहनों समेत परिवार के 9 लोगों ने की 'घरवापसी'; अपनाया हिंदू धर्म
Advertisement

Conversion: अनीशा बनीं अनन्या, 7 बहनों समेत परिवार के 9 लोगों ने की 'घरवापसी'; अपनाया हिंदू धर्म

Muzaffarnagar News: मुस्लिम (Muslim) धर्म को छोड़कर हिंदू (Hindu) बने आकिल ने कहा कि करीब 150 साल पहले उनके पूर्वजों ने इस्लाम कबूल कर लिया था और अब वो दोबारा हिंदू धर्म में वापसी कर रहे हैं.

 

Conversion: अनीशा बनीं अनन्या, 7 बहनों समेत परिवार के 9 लोगों ने की 'घरवापसी'; अपनाया हिंदू धर्म

Ghar Wapsi In Muzaffarnagar: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar) जिले में एक परिवार के 9 लोग मुस्लिम (Muslim) धर्म छोड़कर हिंदू (Hindu) बन गए हैं. मुजफ्फरनगर में बघरा स्थित योग साधना यशवीर आश्रम में महंत स्वामी यशवीर महाराज की उपस्थिति में सहारनपुर जिले के एक मुस्लिम परिवार के 9 सदस्यों ने हिंदू धर्म को अपना लिया. अब इन सभी के नाम बदल दिए गए है. अनीशा अब अनन्या सैनी, राबिया अब पल्लवी सैनी और आकिल अब रोहित सैनी के नाम से जान जाएंगे. इसी तरह अन्य सदस्यों का भी नामकरण हुआ है.

150 साल पहले कबूला था इस्लाम

योग साधना यशवीर आश्रम में महंत स्वामी यशवीर महाराज की मौजूदगी में आचार्य मृगेंद्र ब्रह्मचारी ने वेद मंत्रों से विधि-विधान से हवन-पूजन कराकर मुस्लिम परिवार के इन 9 सदस्यों की 'घरवापसी' की. आकिल का कहना है कि उनके पूर्वज हिंदू ही थे, लेकिन 150 साल पहले उन्होंने इस्लाम कबूल कर लिया था अब वह दोबारा हिंदू धर्म में वापसी कर रहे हैं.

225 मुस्लिमों की 'घरवापसी' का दावा

वहीं, महंत यशवीर महाराज ने बताया कि अब तक 225 मुस्लिमों ने दोबारा हिंदू धर्म में वापसी की है. जो धर्मबदल कर चले गए थे, अब उनका स्वाभिमान जाग रहा है और वे वापसी कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि सहारनपुर के रहने वाले 2 भाइयों और 7 बहनों समेत 9 सदस्यों ने बघरा में यशवीर आश्रम में हिंदू धर्म में वापसी की है. इन सभी लोगों को गंगाजल से आचमन कराकर जनेऊ धारण कराया गया.

धर्म अपनाने के बाद हुआ नामकरण

उन्होंने कहा कि इसके बाद लाल धागे में ओम की माला उनके गले में डाली गई. वेद मंत्रों के उच्चारण के बीच हवन कराया गया. महंत यशवीर महाराज ने बताया कि सभी ने अपना नाम भी बदल लिया है. अनीशा को अनन्या सैनी, राबिया को पल्लवी सैनी, नाजिया को नीतू सैनी, वरीशा को मनीषा सैनी, गुलिस्ता को रवीना सैनी, रुखसाना को बबिता सैनी, सानिया को निशा सैनी, मो. वादिल को विवेक सैनी और आकिल को रोहित सैनी नाम दिया गया है.

(न्यूज़ एजेंसी आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Trending news