यूरोप में नया वायरस, बच्चों पर कर रहा हमला, कोरोना से तार जुड़ने के संकेत
Advertisement

यूरोप में नया वायरस, बच्चों पर कर रहा हमला, कोरोना से तार जुड़ने के संकेत

इस नए वायरस के 100 से ज्यादा मामले सामने आए हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी भले वयस्‍कों पर हमला कर रही हो लेकिन इस बीच यूरोप से कुछ बुरी खबरें आ रही हैं. इंग्लैंड, अमेरिका और फ्रांस समेत लगभग 6 देशों में एक अजीब सा वायरस बच्चों पर हमला करने लगा है. यूरोप और अमेरिका में इस नए वायरस के कारण 100 से ज्यादा बच्चों को अस्पताल के ICU में दाखिल करना पड़ा है. कुछ बच्चों की इस वायरस की वजह से मौत भी हो चुकी है.

  1. यूरोप में सामने आया नए वायरस का हमला
  2. अब तक 100 से ज्यादा बच्चे हो चुके हैं प्रभावित
  3. कुछ बच्चों की हो चुकी है इस वायरस के कारण मौत

इंग्लैंड ने कबूली नए वायरस की बात
इंग्लैंड के स्वास्थ्य सचिव मैट हैंकॉक (Matt Hancock) ने समाचार एजेसी रॉयटर्स को बताया कि कुछ बच्चों को अजीब से लक्षणों के साथ अस्पताल में दाखिल किया गया है. बच्चों ने दिल में जलन की शिकायत की है. वैज्ञानिकों ने इस वायरस का संबंध कोरोना से जोड़ा है. स्वास्थ्य सचिव ने कबूला कि इसकी वजह से कुछ बच्चों की मौत भी हो चुकी है.

कावासाकी वायरस से मिलता जुलता है वायरस
इंग्लैंड के साइंटिस्टों का कहना है कि जिन बच्चों को अस्पताल में लाया गया है. उनमें टॉक्सिक शॉक (Toxic Shock) के साथ कावासाकी (Kawasaki) वायरस जैसे लक्षण नजर आए हैं. हालांकि ये वायरस कावासाकी से मिलता जुलता है. लेकिन वैज्ञानिक इसे कोरोना वायरस से ही जोड़कर देख रहे हैं. वैज्ञानिकों को शक है कि कोरोना वायरस बच्चों पर अलग ढंग से हमला कर रहा है.

अमेरिका समेत यूरोप के 6 देशों से आई है इस वायरस के मामले
प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक अब तक यूरोप में इंग्लैंड के अलावा फ्रांस, अमेरिका, इटली, स्पेन और स्विट्जरलैंड से भी इस नए वायरस के 100 से ज्यादा मामले सामने आए हैं. फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्री ओलिवर वेरन ने बताया कि देश में दर्जन भर से ज्यादा बच्चों को अजीब से लक्षणों के साथ अस्पताल में भर्ती किया गया है. इन सभी बच्चों ने दिल में जलन की शिकायत बताई है. 

ये भी पढ़ें: ट्रेन तो चलेंगी लेकिन AC Coach के बिना, जानें सरकार की क्या है योजना

बताते चलें कि अब तक कोरोना वायरस बच्चों पर ज्यादा हमला नहीं कर पाया है. कुछेक मामले आए हैं जिसमें कोरोना वायरस पॉजिटिव बच्चों की मौत हुई है. लेकिन दुनियाभर में बच्चों पर संक्रमण के मामले कम ही रहे है. ऐसे में अब इंग्लैंड और इटली के वैज्ञानिकों ने पड़ताल शुरू कर दी है.

इनपुट: एजेंसी रॉयटर्स

Trending news