Delhi AQI: दिल्ली समेत इन राज्यों पर छाया स्मॉग, नासा ने जारी की तस्वीर; दिखा ऐसा नजारा
Advertisement

Delhi AQI: दिल्ली समेत इन राज्यों पर छाया स्मॉग, नासा ने जारी की तस्वीर; दिखा ऐसा नजारा

Smog In Delhi: स्मॉग (Smog) की वजह से लोगों को बहुत दिक्कत हो रही है. दिल्ली-एनसीआर के आसमान में धुंध छाई हुई है. नासा (NASA) की तरफ से जारी की गई तस्वीर डराने वाली है.

नासा ने जारी की स्मॉग की तस्वीर.

NASA Smog Image: दिल्ली (Delhi) और आसपास के राज्यों में आसमान में स्मॉग (Smog) छाया हुआ है. लोगों को प्रदूषण (Pollution) की वजह से काफी दिक्कत हो रही है. वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) बहुत खराब श्रेणी में बना हुआ है. इस बीच, नासा (NASA) ने दिल्ली और आसपास के इलाकों की तस्वीर जारी की है, जिसमें खतरनाक स्तर पर स्मॉग दिख रहा है. दिल्ली में आज (रविवार को) सुबह भी एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air Quality Index) बहुत खराब श्रेणी में दर्ज हुआ. प्रदूषण की वजह से लोगों को सांस लेने में समस्या हो रही है. डॉक्टरों ने लोगों को सलाह दी है कि मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलें.

दिल्ली-एनसीआर का हवा का स्तर 'बहुत खराब'

सफर के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता लगातार गिर रही है. एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air Quality Index) आज यूपी के नोएडा में 'बहुत खराब' श्रेणी में 349 और हरियाणा के गुरुग्राम में 'बहुत खराब' श्रेणी में 304 दर्ज किया गया. दिल्ली का ओवरऑल एक्यूआई आज सुबह 'बहुत खराब' श्रेणी में 339 रिकॉर्ड किया गया. बता दें कि शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा माना जाता है. 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बहुत खराब और 401 और 500 के बीच गंभीर माना जाता है.

प्रदूषण के बीच ट्रकों की एंट्री पर बैन

बढ़ते वायु प्रदूषण के मद्देनजर, दिल्ली सरकार ने शनिवार से शहर भर के प्राइमरी स्कूलों को बंद करने की घोषणा की थी और राष्ट्रीय राजधानी में आवश्यक सामान ले जाने वाले ट्रकों के अलावा अन्य ट्रकों की एंट्री पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है. दिल्ली सरकार ने दिल्ली में एंट्री करने वाले ट्रकों की निगरानी के लिए छह सदस्यीय कमेटी का भी गठन किया है.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने कही ये बात

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि केवल सीएनजी, पेट्रोल और इलेक्ट्रिक वाहनों को ही दिल्ली में एंट्री करने की अनुमति होगी. डीजल इंजन वाले छोटे वाहन जो बीएस-6 का अनुपालन नहीं करते हैं, पर भी प्रतिबंध लगाया जाएगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news