बंदर चुनकर-चुनकर कुत्तों से ले रहे हैं बदला, जानें क्या है इस वायरल खबर की सच्चाई
Advertisement

बंदर चुनकर-चुनकर कुत्तों से ले रहे हैं बदला, जानें क्या है इस वायरल खबर की सच्चाई

Fact Check Of Monkeys-Dogs Gangwar: कुत्तों से बंदरों के बदले की खबर सोशल मीडिया पर खूब शेयर की जा रही है, लेकिन इसकी सच्चाई जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

प्रतीकात्मक फोटो | साभार- PTI

विष्णु बुर्गे, बीड: सोशल मीडिया (Social Media) पर एक खबर शेयर की जा रही है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि महाराष्ट्र (Maharashtra) के बीड (Beed) जिले के लवूल गांव में बंदर, कुत्ते के पिल्लों पर अटैक कर रहे हैं. मौका मिलते ही बंदर, पिल्लों को उठाकर पेड़ पर ले जाते हैं और वहां से नीचे फेंककर उनकी जान ले लेते हैं. ये खूनी बंदर इस तरह कई पिल्लों की जान ले चुके हैं. कुछ दिन पहले कुत्तों ने बंदर के एक बच्चे पर हमला किया था. इसके बाद से ही बंदर खूंखार हो गए और टोलियों में आकर धावा बोलने लगे. इस खबर में जानिए कि इन दावों की सच्चाई क्या है?

  1. पिल्लों को उठाकर ले जाते हैं बंदर
  2. पेड़ से गिरने से हुई पिल्लों की मौत
  3. जानिए क्या है एक्सपर्ट की राय

क्या है कुत्तों और बंदरों की गैंगवार का सच?

ज़ी मीडिया ने इस खबर का फैक्ट चेक (Fact Check) किया तो पाया कि कुत्तों की तरफ से बंदर के एक बच्चे पर हमला करने की घटना को लेकर कोई कन्फर्मेशन नहीं है. ये सबकुछ कही-सुनी बातों पर आधारित है. हालांकि ये सच है कि पिछले कुछ महीनों में यहां के बंदरों ने कई पिल्लों को गांव की अलग-अलग बिल्डिंग की छतों पर ले जाकर छोड़ दिया.

ये भी पढ़ें- सड़क चलते जानवरों को मारकर खा जाती है ये लड़की, 'आदिमानव' की तरह जीने लगी है जिंदगी

कैसे हो गई पिल्लों की मौत?

गिनी चुनी (अंदाजन 3 या 4) घटनाओं में बंदर कुछ पिल्लों को पेड़ पर भी ले गए जहां से नीचे गिरकर इन पिल्लों की मौत हो गई. जबकि बिल्डिंग की छत पर ले गए पिल्लों को बंदरों ने नीचे नहीं फेंका बल्कि उनकी छत पर भुखमरी से मौत हो गई.

लवूल गांव में है बंदरों का आतंक

लवूल गांव में बंदरों के आतंक की वजह से लोग छत पर नहीं जाते हैं. पिल्लों को ना तो छत से नीचे आने का रास्ता पता था और ना ही खाने के लिए उन्हें कुछ मिला, इसलिए ऐसा कहा जा रहा है कि इन पिल्लों की मौत की वजह भुखमरी हो सकती है.

ये भी पढ़ें- IT रेड पर फूटा अखिलेश यादव का गुस्सा, योगी सरकार को जमकर सुनाई खरी-खोटी

एक्सपर्ट ने बताया कि आमतौर पर बंदर, कुत्तों पर जानलेवा हमला नहीं करते हैं. इस मामले में ऐसा हो सकता है कि बंदर पिल्लों को उनकी त्वचा (Skin) पर रहने वाले कीटाणुओं के लिए उठाकर ले गए हों.

LIVE TV

Trending news