Maharashtra politics: अगर आज महाराष्ट्र में हो जाए चुनाव, तो किसकी बनेगी सरकार? आप भी जान लीजिए
Advertisement

Maharashtra politics: अगर आज महाराष्ट्र में हो जाए चुनाव, तो किसकी बनेगी सरकार? आप भी जान लीजिए

Maharashtra Politics: देश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाली मुंबई के राज्य महाराष्ट्र में अगर आज के दिन चुनाव हो जाए तो कौन जीतेगा? इसे लेकर एक सर्वे कराया गया है और इस सर्वे के नतीजे बेहद चौंकाने वाले हैं.

फाइल फोटो

Uddhav Thackeray, bjp and Shinde: लंबे समय से महाराष्ट्र की राजनीति में उथल-पुथल देखने को मिल रही है. इसी राजनीतिक भूचाल के बीच आज महाराष्ट्र में चुनाव हो तब जनता किसका साथ देगी? इसी सवाल को लेकर राज्य में एक सर्वे कराया गया. इस सर्वे के नतीजे बेहद चौंकाने वाले आए हैं. मराठी मीडिया ग्रुप से ताल्लुक रखने वाले साकाल ने यह जानने के लिए एक सर्वे कराया कि अगर आज महाराष्ट्र में चुनाव होते हैं तो जनता किसे अपना समर्थन देगी. हम आपके सामने इसी सर्वे के नतीजे पेश करने जा रहे हैं. सर्वे का रिजल्ट जानकर आप भौचक्के रह जाएंगे. यहां पर सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडनवीस को करारी हार मिलते हुए दिख रही है. वहीं, उद्धव ठाकरे की शिवसेना (यूबीटी) को आम जनता का साथ मिला है.

क्या रहा सर्वे का परिणाम?

सर्वे में कहा गया है कि अगर आज की तारीख में महाराष्ट्र में चुनाव कराए जाते हैं तो महाविकास आघाड़ी को 47.7 फीसदी वोट मिल सकते हैं. वहीं, इस पार्टी में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आ सकती है. कांग्रेस 19.9 फीसदी वोट, एनसीपी को 15.3 फीसदी और उद्धव ठाकरे की शिवसेना को 12.5 फीसदी वोट मिलने की संभावना है. इसके अलावा सबसे ज्यादा वोट बीजेपी को मिल सकता है. बीजेपी को 33.8 फीसदी वोट और शिंदे गुट को महज 5.5 फीसदी वोट मिलेंगे.

कैसी रही महाराष्ट्र की राजनीति?

एक वक्त था जब शिवसेना और बीजेपी अच्छे दोस्त हुआ करते थे और दोनों मिलकर यहां की सत्ता में भागीदार थे लेकिन 2019 विधानसभा चुनाव के बाद से समीकरण बदल गए शिवसेना की तरफ से मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को नियुक्त किया गया वही सहयोगी पार्टियों के रूप में कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस सामने आई. कुछ समय तक सरकार चली. इसके बाद से उद्धव ठाकरे के अपने विधायकों ने शिंदे का दामन थाम लिया और बीजेपी फिर से सत्ता में भागीदार बन गई. इसके बाद एकनाथ शिंदे को राज्य का मुख्यमंत्री और फडनवीस इसको बतौर उपमुख्यमंत्री शपथ दिलाई गई.

Trending news