मध्यप्रदेश 2024 तक इस क्षेत्र में छोड़ देगा अमेरिका को पीछे! नितिन गडकरी ने किया बड़ा खुलासा
Advertisement

मध्यप्रदेश 2024 तक इस क्षेत्र में छोड़ देगा अमेरिका को पीछे! नितिन गडकरी ने किया बड़ा खुलासा

Madhya Pradesh News: मध्यप्रदेश को लेकर केंद्र की योजना का खुलासा करते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि 2024 तक राज्य में सड़क निर्माण अमेरिका की बराबरी करेगा.

मध्यप्रदेश 2024 तक इस क्षेत्र में छोड़ देगा अमेरिका को पीछे! नितिन गडकरी ने किया बड़ा खुलासा

Madhya Pradesh News: मध्यप्रदेश को लेकर केंद्र की योजना का खुलासा करते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि 2024 तक राज्य में सड़क निर्माण अमेरिका की बराबरी करेगा. उन्होंने सोमवार को कहा कि भगवान राम से जुड़े मध्य प्रदेश के ओरछा शहर को उत्तर प्रदेश के अयोध्या शहर से जोड़ा जाएगा. साथ ही उन्होंने दावा किया कि 2024 तक मध्य प्रदेश और बुन्देलखंड की सड़क अधो-संरचना को अमेरिका के बराबर पहुंचा देंगे.

गडकरी सोमवार को निवाड़ी जिले के ओरछा में 6800 करोड़ रुपये की लागत से 18 सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की. मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं. गडकरी ने कहा कि जैसे अयोध्या में 84 कोसी परिक्रमा पद-पथ का निर्माण किया जा रहा है, उसी तर्ज पर ओरछा एवं आसपास के क्षेत्रों को जोड़ते हुये श्रीराम पद-पथ का निर्माण किया जाये.उन्होंने कहा कि इसमें पथ में श्रीराम के जीवन वृतान्त से जुड़ी बातों की कार्य-योजना का समावेश हो, जैसा अयोध्या का वर्णन पुराणों में मिलता है, उसी तर्ज पर श्रीराम से जुड़े संदर्भ एवं भित्तिचित्रों आदि से जुड़ी बातों को जोड़ कर कार्य-योजना तैयार करें.

गडकरी ने कहा कि इंदौर से हैदराबाद तक 1,500 करोड़ की छह लेन सड़क बनाई जा रही है, इससे मध्य प्रदेश के मालवा इलाके को फायदा होगा. उन्होंने कहा कि जिस तरह से चित्रकूट जहां भगवान राम और देवी सीता ने अपने वनवास का अधिकांश समय व्यतीत किया था, वह अयोध्या से जुड़ा हुआ है. उसी प्रकार ओरछा को भगवान राम के जन्म स्थान (चौथी सड़को के माध्यम से) जोड़ा जाएगा.

गडकरी ने दावा किया कि मध्यप्रदेश और बुन्देलखंड की सड़क अधो-संरचना को वर्ष 2024 तक अमेरिका के समतुल्य पहुंचा देंगे. उन्होंने राज्य सरकार के लगभग एक हजार करोड़ रूपये लागत के सड़क एवं पुलिया के निर्माण के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की. उन्होंने कहा कि चार लेन की सड़क बनने पर भोपाल से कानपुर तक का सफर केवल 7-8 घंटे में पूरा किया जा सकेगा. उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में सड़कों के निर्माण पर 40 हजार करोड़ रुपये का भारी निवेश किया जा रहा है और 'उनमें से 25,000 करोड़ रुपये के काम पूरा होने के करीब हैं.'

इस अवसर पर मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि उज्जैन में श्री महाकाल महालोक की तर्ज पर ओरछा में रामराजा लोक और चित्रकूट में वनवासी रामलोक का निर्माण किया जायेगा. साथ ही राज्य सरकार राम-वन-गमन पथ पर भी काम करेगी.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news