मिलते हैं कई विटामिन

कच्चे पपीते में विटामिन-A, विटामिन-B, विटामिन-C, विटामिन-E, फाइबर, मैग्नीशियम पौटैशियम, कैरोटीनॉयड जैसे कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जिससे हमारे स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ होते हैं.

डाइजेस्टिव एंजाइम

कच्चे पपीते में डाइजेस्टिव एंजाइम 'पपैन' होता है जो कोलन और आंत की सफाई करता है. इसके सेवन से एसिडिटी, ब्लोटिंग और कब्ज जैसी पाचन की समस्याएं कम होती हैं.

फाइबर के गुण

कच्चा पपीता फाइबर से भरा होता है और कैलोरी कम होने के साथ इसमें स्टार्च पर्याप्त मात्रा में होता है. इस कारण वजन कम करने के लिए अच्छा माना जाता है.

विटमिन सी

कच्चे पपीते में विटमिन सी की अच्छी मात्रा होती है जो मृत त्वचा कोशिकाओं कम कर नए सेल्स बनाती है. जिससे त्वचा जीवंत होती है और स्किन के रोग भी नहीं होते.

विटामिन और मिनरल्स

कच्चे पपीते के विटामिन और मिनरल्स नैचुरल डिटॉक्सिफायर हैं. ये विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर करते हैं, जिससे बॉडी नेचुरली डिटॉक्स होती रहती है.

विटामिन ए

शरीर में विटामिन ए बनाने वाला कैरोटेनॉयड्स पपीते में ये गाजर और टमाटर की तुलना में कई ज्यादा होता है. ऐसे में आंखों के लिए ये लाभकारी हो सकता है.

कच्चे पपीते में मौजूद एंजाइम

कच्चे पपीते में मौजूद एंजाइम और पोषक तत्व फाइटोन्यूट्रिएंट्स नई कोशिकाएं बनाते हैं. इससे घाव भरने में आसानी होती है. साथ ही संक्रमण से बचाव होता है.

कच्चे पपीते के फायदे

कच्चे पपीते के फायदे को लेकर ये स्टोरी घरेलू नुस्खों पर ल पर आधारित हैं. Zee Media इनके असर की पुष्टी नहीं करता है. ज्यादा जानकारी के लिए डाइट एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story